डेस्क: शादी-ब्याह हर परिवार के लिए काफी बड़ा इवेंट होता है. भारत में एक परिवार अपनी जिंदगीभर की कमाई लगाकर शादी करता है. इस दौरान लोग अपने उन रिश्तेदारों को भी इन्वाइट करते हैं, जिनसे वो लंबे समय से नहीं मिले हैं. यानी एक तरह से कहा जाए तो शादी-ब्याह लोगों के लिए गेट टूगेदर जैसा हो जाता है. लोगों को शादी में बुलाने के लिए आकर्षक कार्ड छपवाए जाते हैं. इसके डिजाइन से लेकर फॉर्मेट तक का ध्यान रखा जाता है इन दिनों सोशल मीडिया पर बीकानेर के एक परिवार द्वारा छपवाया गया शादी का कार्ड चर्चा में है. इस कार्ड की चर्चा अनोखे कारण से हो रही है. ना तो इस कार्ड में किसी तरह की शेरो-शायरी लिखी गई है ना किसी तरह की कोई मिस्टेक है.

दरअसल, ये कार्ड एक संयुक्त परिवार ने छपवाया है. और इस परिवार में एक साथ सत्रह भाई-बहनों की शादी होने वाली है.ये अनोखा मामला बीकानेर के नोखा क्षेत्र से सामने आया है. यहां मंगलवार को बारह दूल्हे बारात लेकर पहुंचे.. इससे एक दिन पहले भी यहां पांच चचेरे भाइयों की बारात निकली थी. यानी एक ही परिवार से सत्रह शादियां हुई. गांव में रहने वाले सुरजाराम गोदारा ने अपने संयुक्त परिवार की मिसाल पेश करने के लिए एक साथ सत्रह पोते-पोतियों की शादी की. इसके लिए परिवार ने जो कार्ड छपवाया, उसमें सभी के नाम लिखे गए थे. पूरा का पूरा कार्ड ही दूल्हा-दुल्हन के नाम से भर गया था.

दरअसल, ये परिवार लोगों के सामने मिसाल पेश करना चाहता था. उन्होंने सबकी शादियां एक साथ करवा कर खाने-पीने के खर्च में जबरदस्त बचत की. साथ ही उन्होंने शादी का कार्ड भी एक ही छपवाया. एक दिन पांच पोतियों की शादी हुई और उसके अगले दिन बारह पोतों की शादी हुई. इस शादी की दूर-दूर तक चर्चा हो रही है. साथ ही अब सोशल मीडिया पर इस शादी का कार्ड वायरल हो रहा है. इसमें लिखे गए नामों से ही पूरा कार्ड भर गया. लोग इस कार्ड की तस्वीर देखकर हैरान भी हैं और उनके चेहरे की मुस्कान भी कम नहीं हो रही है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!