सूरजपुर: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के रामनगर में मंगलवार की रात करमा नृत्य संघ के अध्यक्ष गिरधारी राम प्रजापति के घर धूम धाम से करमा करमा का त्योहार मनाया गया। इस मौके पर समस्त माता बहन अपने उगाए जाई को लेकर एकत्रित हुए। हर वर्ष की भांति भी यहां इस साल भी करम डाली की स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।

इस दौरान जानकर व्यक्ति बालम राम प्रजापति के द्वारा कहानी सुनाया गया और बताया गया कि प्रकृति पूजन की यह परंपरा सदियों पुरानी है। इस पूजा पाठ की परंपरा को कायम रखने की आवश्यकता है । इस पर्व में लोगों को एक साथ मिलने बैठने के साथ-साथ खुशियां मनाने का मौका मिलता है। कहानी खत्म हो जाने के बाद मौके पर आए ग्रामीण श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।

मौके पर गांव से आए नृत्य मंडली द्वारा ढोल मांदर के साथ नृत्य किया गया। इस दौरान करमा नृत्य अध्यक्ष गिरधारी प्रजापति, राधेकृष्ण प्रजापति, तिलक सिंह, रामचंद्र प्रजापति, हमीन साय, परमेश्वर, चंद्रभूषण, एवम् अन्य कलाकार करमा नृत्य के व ग्रामीण ढोल, नगाड़े, मांदर एवं पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ लोग रात भर मांदर एवं ढोल नगाड़े की थाप पर लोग झूमते रहे।

देखे वीडियो:

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!