कोरिया: नवपदस्थ कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक कर सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त कर विभागों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अंतर्गत सभी विभाग एक टीम की तरह काम करें जिससे जिले के बेहतर विकास की परिकल्पना साकार हो सके। उन्होंने जिले के विकास के प्रति अपना विज़न रखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं, वैक्सीनेशन, शासन की फ्लैगशिप योजनाओं, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, बेहतर शिक्षा के विषयों पर चर्चा की।

धान खरीदी की ली जानकारी, धान खरीदी के शेष दिनों में खरीदी की व्यवस्थित कार्ययोजना के तहत काम करने के निर्देश –
कलेक्टर ने खाद्य, सहकारिता, एवं जिला विपणन अधिकारी को समन्वय करते हुए धान खरीदी के लिए व्यवस्थित कार्ययोजना के तहत काम करने के निर्देश दिए जिससे किसानों को धान बेचने में परेशानी ना हो। साथ ही धान खरीदी के अंतिम समय मे बिचौलियों के सक्रिय होने पर अवैध धान परिवहन पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए।
जिला चिकित्सालय का जल्द करेंगे निरीक्षण, कोरोना संक्रमित की पहचान होते ही दवाइयां उपलब्ध कराएं –
कलेक्टर श्री शर्मा ने नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैय्या कराने की प्राथमिकता ज़ाहिर करते हुए जल्द ही जिला चिकित्सालय के निरीक्षण की बात कही। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय, कोविड हॉस्पिटल एवं सभी स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध चिकित्सा उपकरण भली-भांति संचालित रहें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामेश्वर शर्मा से जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ज़रूरी दवाइयों की उपलब्धता और कोरोना संक्रमित व्यक्ति तक शीघ्र दवा पहुंचाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के वैक्सीनेशन हेतु स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला व बाल विकास विभाग को समन्वय कर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायतों में वाहन चिन्हांकित करने के निर्देश, आपात स्थिति में एम्बुलेंस की तरह करेंगे काम –

नवपदस्थ कलेक्टर ने पहले ही दिन से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की मंशा अनुरूप हर ग्राम पंचायत में वाहन चिन्हांकित करने के निर्देश दिए। ये वाहन प्रसव या आपात स्थिति में एम्बुलेंस की तरह काम करते हुए मरीज को चिकित्सालय या नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएंगे। कलेक्टर ने सीएमएचओ को यह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत बच्चों को एल्बेंडाजोल, आयरन सिरप और अण्डा वितरण सुनिश्चित करें, नोडल सहित एसडीएम, तहसीलदारों को भी आंगनबाड़ियों के रैंडम चेकिंग के निर्देश –

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग से जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान एवं कुपोषित बच्चों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ियों के माध्यम से बच्चों को एल्बेंडाजोल और आयरन सिरप सहित अण्डा वितरण सुनिश्चित करें। इससे कुपोषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र में गंभीर कुपोषित बच्चो को अनिवार्य रूप से लाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि बच्चों की सूची बनाकर दिवस निर्धारित करें। और उसके अनुसार बच्चों को लाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी सहयोग और समन्वय के निर्देश दिए।


स्कूली बच्चों की परीक्षा की तैयारी के लिए 40-डे प्लान बनाने डीईओ को निर्देश –


कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता को आगामी स्कूल परीक्षाओं में बच्चों की तैयारी के लिए 40-डे प्लान बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी स्कूल भवनों में एक रूपता दिखने के लिए भवनों की मरम्मत और एक ही पैटर्न में रंग-रोगन कराने कहा। इसी तरह आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन जैसे शासकीय भवनों में भी एकरूपता की बात कही।

कन्या आश्रम-छात्रावासों में सुरक्षा में ना हो कोताही, हर 15 दिन में नोडल करेंगे रिपोर्ट –

कलेक्टर श्री शर्मा ने आश्रम-छात्रावासों की सुरक्षा में विशेष व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए। वर्तमान में सभी कन्या आश्रम-छात्रावासों में होम गार्ड की नियुक्ति की गई है। उन्होंने निगरानी के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को हर 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी वास्तविक स्थिति की रिपोर्टिंग करें जिससे किसी तरह की समस्या संज्ञान में आने पर उचित निराकरण समय पर हो सके।

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के संचालन और आम जन तक लाभ सुनिश्चित करने नई रणनीति के साथ करेंगे काम –
कलेक्टर श्री शर्मा ने शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के जिले में क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने शासन की नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, स्वामी आत्मानंद स्कूल, धन्वंतरि मेडिकल योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना आदि की प्रगति पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और नई रणनीति बनाकर काम करने के निर्देश दिए जिससे अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ पहुंचे।


राजस्व प्रकरण शतप्रतिशत पंजीकृत एवं ऑनलाइन रहें –


कलेक्टर ने सभी एसडीएम को राजस्व प्रकरणों को शतप्रतिशत पंजीकृत एवं ऑनलाइन रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बंटवारा, नामांतरण और सीमांकन के प्रकरणों में शीघ्र कार्यवाही करें जिससे आम जनता को सहूलियत हो और उन्हें बार-बार कार्यालय ना आना पड़े।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार, संयुक्त कलेक्टर अंकिता सोम, अनिल सिदार, उप पुलिस अधीक्षक कविता ठाकुर, सभी एसडीएम-सीईओ जनपद पंचायत एवं जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!