कुसमी/ कुंदन गुप्ता: नगर में एक मेडिकल संचालक कम झोलाछाप डॉक्टर के इलाज से सोमवार को महज 2 साल की बच्ची की मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि बच्ची को सर्दी-खाँसी से तबियत खराब थी, जिसका इलाज के लिए वह डाक्टर के यहां पहुँचे थे। डाक्टर के इंजेक्शन लगाते ही बच्ची ने खून की उलटीं कर दी। घबराएँ डाक्टर ने हालत खराब होने पर किसी बड़े अस्पताल लेकर जाओ कहा। तभी ईलाज के लिए ले जाने हुए राजपुर के पास मासूम की मौत हो गई। घटना के बाद भी झोलाछाप डॉक्टर दुकान खोलकर धड़ल्ले से ग्रामीणों ईलाज कर रहा है। मामले में अंबिकापुर पुलिस ने शून्य पर मर्ग कायम कर लिया है। मेडिकल कालेज में पीएम उपरांत बच्ची का शव परिजनों को सौंप दिया गया है। मेडिकल संचालक व झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से आए दिन कोई न कोई मरीज मौत के मुंह में जा रहा है। हाई कोर्ट ने सक्त निर्देश के बावजूद स्वास्थ्य विभाग उन पर अंकुश लगाने में नाकाम है।

ग्राम निलकंठपुर निवासी दो वर्षीय सिमरन पिता मनोहर राम को कुछ दिन से सर्दी-खाँसी थी। परिजन बस स्टेण्ड स्थित केजीएन मेडिकल स्टोर संचालक झोलाछाप डॉक्टर सेराजुउद्दिन अंसारी के पास ईलाज के लिए आए। वहां बच्ची का इलाज कराया।डॉक्टर ने बच्ची को दो इंजेक्शन हाथ व बैठक में लगाए। जिसके बाद बच्ची का तबियत बिगड़ता चला गया और बच्ची ने खून की उलटी कर दी।डॉक्टर ने कहा कि इसे इलाज के लिए किसी बड़े अस्पताल ले जाओ। लाचार परिजनों ने अंबिकापुर मेडिकल कालेज ईलाज के लिए ले जाने के दौरान बच्ची ने बीच रास्ते में राजपुर के पास दम तोड़ दिया।

पूर्व में भी पाँच माह की बच्ची की जा चुकी है जान

जिस मेडिकल संचालक कम झोलाछाप डॉक्टर पर परिजन गलत ईलाज से बच्ची पर आरोप लगा रहे है, उसी डॉक्टर के उल्टा-सीधा ईलाज से डेढ़ वर्ष पुर्व जिरहुल निवासी विनोद कुमार की पाँच माह की बच्ची मानसी की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से नगर सहित इलाके में मेडिकल की आड़ मे ईलाज व झोलाछाप डॉक्टरो की दुकानें बेखौफ संचालित हैं। अकेले नगर में ही आधा दर्जन छोटी-बड़ी दुकानें संचालित हैं। कर्मचारियों से सांठगांठ के चलते इनका कारोबार खूब फल-फूल रहा है। पहले भी इनके गलत इलाज से कई ग्रामीणों व मासूम मौत के मुँह में जा चुके हैं। घटना के बाद विभागीय अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नही की गई हैं।

डॉ राकेश ठाकुर, बीएमओ कुसमी| मेडिकल संचालकों को ईलाज करने का अधिकार नही है, मामले की जाँच कर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!