अंबिकापुर: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव गुरुवार को अपने विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जिले के अंतिम छोर पर बसे वनांचल एवं शत-प्रतिशत जनजातीय आबादों वाले गांव पनगोती पहुंचे जहां ग्राम वासियों से उनको बुनियादी जरूरतों की जानकारी लेने के साथ ही समस्याएं सुनी। उन्होनें ग्रामीणों की मांग पर रेड़ नदी में पुल निर्माण व मोबाईल टावर जल्द लगवांने का आश्वासन दिए। भ्रमण के दौरान श्री सिंहदेव ने वन विभाग द्वारा सितकालो से खामकूट तक 22 लाख 65 हजार रुपए की लागत से वन विभाग द्वारा निर्माण किये जाने वाले सड़क का भूमिपूजन किया।

मंत्री श्री सिंहदेव ने ग्राम पनगोती के ग्रामीणों से पानी, बिजली, राशन, सार्थन मूल्य में धान बिक्री, दवाई, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र आदि के बारे में पूछ-ताछ की। उन्होंने नल-जल योजना के तहत घर तक नलों में साफ पानी पहुंचाने तथा मितानिन के पास सभी आवश्यक दवाई उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को समर्थन मूल्य में धान बेचने समिति में पंजीयन कराने कहा। इसी प्रकार शासन की अन्य योजनाओं का भी लाभ लेने की बात कही। ग्रामीणों ने बताया कि पक्की सड़क बन जाने से आवागमन सुगम हो गया है। अब केवल नदी में पुलिया व अच्छी नेटवर्क के लिए मोबाइल टावर की आवश्यकता है। बताया गया कि गांव में 30 परिवार है जो सभी मांझी जनजाति के है। यहां प्रायमरी स्कूल है व आंगनबाड़ी केंद है। यहां के युवा अब तक 8 वीं तक ही पढ़ाई कर पाए है। कोई भी सरकार नौकरी में नहीं है।
श्री सिंहदेव ने ग्राम मरेया में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को सब्जी मिनी किट व आयुष्मान कार्ड का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत धान के बदले अन्य फसल लगाने, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड बनवाने तथा 102 व 108 की जरुरत के अनुसार सुविधा लेने कहा।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष भोजवंती सिंह, उपाध्यक्ष नीरज मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य राजनाथ सिंह, सिद्धार्थ सिंह, तहसीलदार मनीष सूर्यवंशी, जनपद सीईओ पारस पैकरा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!