सूरजपुर: कॉमन रिव्यू मिशन सेंट्रल गवर्नमेंट दिल्ली की टीम 5 नवंबर को जिला सूरजपुर के लिए आई। जिसमें टीम लीडर डॉ. बी.एस. चरण के साथ 8 सदस्यों की टीम के द्वारा जिला सूरजपुर के स्वास्थ्य संस्थाओं में भ्रमण के लिए आगमन हुआ। सर्वप्रथम टीम के द्वारा जिला चिकित्सालय सूरजपुर का भ्रमण किया गया, उसी दिवस सामुदायिक स्वांस्थ्य केन्द्र भैयाथान, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बतरा, एच.डब्ल्यू.सी. खोपा का निरीक्षण किया गया। प्रथम दिवस 8 सदस्यों की टीम 2 भागों में बटकर प्रथम टीम जिला चिकित्सालय एवं दूसरी टीम विकासखण्ड भैयाथान का निरीक्षण किया। प्रथम टीम के द्वारा जिला चिकित्सालय में दी जा रही सम्पूर्ण सेवा जैसे- ओपीडी, आईपीडी, एक्स-रे, ब्लड बैंक, एनसीडी क्लीनिक, डेंटल क्लिीनिक, आई.ओ.पी.डी., आई ऑपरेशन, डायलिसिस, दीर्घायु वार्ड के साथ साथ एमसी एच वार्ड मे जो सेवायें संचालित हो रही है कि जानकारी ली गई। एमसीएच वार्ड में गर्भवती माताओं, नवप्रसुताओं महिलाओं से मिलकर जिले में चल रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में डॉ. बीएस चरण के द्वारा लिया गया। इसके साथ ही एनआरसी, एसएनसीयू का भ्रमण किया गया, और जानकारी प्राप्त की गई। लैब का भी भ्रमण कर लैब में होने वाले टेस्ट के बारे में जानकारी ली गई, इसके अलावा बायो मेडिकल वेस्ट की क्वालिटी के बारे में जानकारी ली गई। टीम के साथ आये वित्तीय सलाहकार के द्वारा जेएसवाई भुगतान, जीवन दीप समिति में पारित किये जा रहे प्रस्ताव के विरूद्ध जो निर्णय लिये जा रहेे है उनकी जानकारी ली गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत स्वीकृत आरओपी में उनमें कितनी राशि प्राप्त हुई, और इन राशिओं का किन-किन सेक्टरों में कितना प्रदाय राशि का उपलब्धि कितना है और किन-किन सेक्टरों में उपलब्धि कम है जानकारी लेकर उन सेक्टरों में वृद्धि करने हेतु सुझाव एवं आवश्यक दिषा-निर्देश दिये गये। टीम बी के द्वारा सामु.स्वा.केन्द्र भैयाथान, प्रा.स्वा.केन्द्र बतरा, एच.डब्ल्यू.सी. खोपा का निरीक्षण किया गया। इन स्वास्थ्य केन्द्रों में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों का निरीक्षण किया गया। उप स्वास्थ्य केन्द्र एवं एच.डब्ल्यू.सी. पर चल रही सेवाओं को देखकर इनके द्वारा काफी खुशी जताई गई।

द्वितीय दिवस टीम के द्वारा सामु.स्वा.केन्द्र प्रतापपुर, प्रा.स्वा.केन्द्र धरमपुर, प्रा.स्वा.केन्द्र सोनगरा, एच.डब्ल्यू.सी. केवरा एवं एच.डब्ल्यू.सी. पलडा का निरीक्षण किया गया। साथ ही सामुदायिक स्तर पर जाकर समुदाय के लोगों से स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बात की गई। समुदाय में बातचीत के द्वारा पाया गया कि मितानिनों के द्वारा बहुत अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही है, इससे टीम के द्वारा खुशी जताई गई। साथ ही दूसरे दिन द्वितीय टीम के द्वारा जिला चिकित्सालय का भी भ्रमण किया गया, इनके द्वारा टी.बी. विभाग में संचालित प्रयोगशाला का निरीक्षण किया गया। साथ ही उसी दिवस प्रा.स्वा.केन्द्र बसदेई का निरीक्षण किया गया। बसदेई में जाकर लोगों से चर्चा की गई, बातचीत के दौरान समुदाय को जो सेवाएं प्रदान हो रही है उनसे उन्हें काफी खुशी हुई। तीसरी टीम के द्वारा आयुष अस्पताल, एच.डब्ल्यू.सी. गंगौटी का निरीक्षण किया गया, यहॉ चल रही सेवाओं को देखकर खुशी जाहिर की गई, और बेहतर कार्य करने हेतु निर्देश दिये गये। तृतीय दिवस टीम के द्वारा सर्वप्रथम कलेक्टर महोदया से मिलकर 02 दिवस में टीम के द्वारा जो भ्रमण किया गया उसके बारे में विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

कलेक्टर इफ्फत आरा के द्वारा आश्वस्त किया गया की जिन-जिन सेक्टरों में स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी है हम उन सेक्टरों को बेहतर बनाएगें। साथ ही टीम को आश्वासन एवं प्रोत्साहन दी गई। इसके बाद टीम के द्वारा विकासखंड प्रेमनगर में चल रहे व्ही.एच.एन.डी. नवापारा कला के खुर्शीकला व्ही.एच.एन.डी. का निरीक्षण किया गया। टीम के द्वारा गर्भवती माताओं एवं बच्चों को मिल रही सेवाओं साथ साथ किशोरियों को दी जा रही सेवाओं के बारें में जाना और टीम के द्वारा प्रसन्नता जताई गई की इतने दूरस्थ क्षेत्रों में भी हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों एवं ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा स्वास्थ्य सुविधा बेहतर ढंग से प्रदाय की जा रही है। इनके लिए जिला प्रशासन को आभार व्यक्त किया साथ ही विभाग को प्रोत्साहित कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!