3063.71 लाख की कुसमी-राजपुर सड़क को निर्माण का इंतजार

कुसमी/ कुंदन गुप्ता: मुख्यालय से राजपुर तक जोडऩे वाली 57.50 किमी सड़क का नवीनीकरण निर्माण 3063.71 लाख की स्वीकृति पीडब्ल्यूडी को मिलने के बाद भी शुरू नहीं हो पाया है। क्षेत्रीय विधायक व संसदीय सचिव का भूमिपूजन करीब छह महीने किया था। मगर आज तक उक्त सड़क के गड्ढे भी नहीं भरे गए हैं। नतीजतन ग्रामीणों व राहगीरों को गड्ढों से भरी इन सड़कों पर हर दिन हिचकोले खा रहे हैं। गड्ढों एवं खाइयों में तब्दील हो चुकी सड़क ठेकेदार और विभाग के लापरवाह अधिकारियों की कहानी खुद बयां कर रही है। इस सड़क पर चलना भी अब मुश्किल और जानलेवा हो रहा है। सड़क के निर्माण भूमिपूजन के बावजूद इसका निर्माण प्रारम्भ नहीं हो सका है।

बीते एक दशक पहले बने कुसमी-राजपुर सड़क करीब पाँच वर्षों से बदहाल हैं। पेंचवर्क और निर्माण पर करोड़ों खर्च होने के बाद भी इस क्षेत्र के रहवासियों एवं यहां से यात्रा करने वाले राहगीर हिचकोले खाते हुए चलते हैं। भूमिपूजन के छह महीने गुजर जाने के बाद भी निर्माण का कोई अता-पता नहीं है। नतीजन कुसमी से राजपुर तक जगह-जगह पर सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए है। जो हादसों को न्योता दे रहे है। सड़क के निर्माण मे लेटलतीफी एवं सड़क की दयनीय हालत के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारी भी ग्रामीणों से किनारा किए हुए हैं। सड़क के निर्माण एवं इसके बारिश के पूर्व सुधार के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्रवासियों द्वारा विभागीय अधिकारियों से कई बार कहा गया परंतु विभागीय अनदेखी में बारिश में सड़क में जगह-जगह बड़े-बड़े गड्डे व बारिश का पानी का जमाव हो रहा है।


कुसमी-आस्ता सड़क के भी हाल हैं बदहाल

कुसमी मुख्यालय को जशपुर जिले व झारखंड जाने वाले सड़क भी सालों में बदहाल है। वर्तमान स्थिति में तो सड़क पर हुए गड्ढे खाइयों की तरह दिखाई दे रहे हैं। इस सड़क पर वाहनों का तो क्या पैदल चलना भी दूभर हो रहा है। जबकि पेंचवर्क व निर्माण लाखों रूपए विभाग की ओर बहाया जा चुका है।


बारिश के बाद शुरू होगा निर्माण काम

ज्योतिष प्रकाश तिग्गा, एसडीओ| बारिश के कारण निर्माण कार्य शुरू नही हो सका है, ठेकेदार को गड्डे भरने के लिए बोला गया है, बारिश के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। वही कुसमी-आस्ता मार्ग का टेंडर प्रक्रिया में है।



Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!