कार्यपालन अभियंता व एसडीओ पर कई आरोप, अनयंत्र हटाने की मांग

अम्बिकेश गुप्ता

कुसमी। बलरामपुर – रामानुजगंज जिला के लोक निर्माण विभाग अंतर्गत उपसंभाग कुसमी दौरे पर प्रमुख अभियंता ( ईएनसी ) लोक निर्माण विभाग के. के. पिपरी नवा रायपुर बुधवार को पहुचे. इस दौरान उन्हें जर्जर सड़को को लेकर कुसमी व सामरी के रहवासियों ने घेर लिया तथा अपनी समस्याओ के अवगत कराते हुवें लापरवाह अधिकारीयों पर गैरजिम्मेदाराना रवैये का आरोप लगाते हुवें कड़ाई बरतने निवेदन किया. साथ ही बलरामपुर – रामानुजगंज के कार्यपालन अभियंता पर मनमानी पूर्वक कार्य करने का आरोप लगाते हुवें उन्हें अन्यत्र हटाने की मांग की हैं.

उल्लेखनीय हैं की बलरामपुर – रामानुजगंज जिला के उपसंभाग कुसमी अंतर्गत अधिकांश मुख्य मार्ग कई वर्षों जर्जर अवस्था में हैं. तथा लोक निर्माण विभाग के द्वारा मार्च क्लोजिंग के नाम पर हर वर्ष वार्षिक मद का दुरूपयोग कर कई कार्यों को कागजों में खाना पूर्ति कर शासकीय रुपयों का बंदरबाट करने लीपा – पोती कर चहेतों के नाम बिल का भुगतान करा कर भ्रस्टाचार किया जाता रहा हैं. लोगों ने अवगत कराया हैं की कुसमी उपसंभाग अंतर्गत आने वाले कुसमी – सामरी तथा सामरी – चंदो मुख्य मार्ग लम्बे समय से जर्जर अवस्था में हैं. तथा प्राकलन के विपरीत पेंच रिपेयरिंग व गड्ढे नुमा सड़को का भराव कर चंद दिनों का राहत देकर वर्षों तक उक्त सड़को से गुजरने वाले हर छोटी – बडी वाहनों को एवं राहगीरों को परेशानीयों से जूझना पड़ता हैं. स्थानीय कई प्रतिनिधियों का आरोप हैं की बलरामपुर – रामानुजगंज के कार्यपालन अभियंता उनकी किसी भी बातों को नहीं सुनते हैं व उनका व्यवहार व कार्य कुशलता पूर्वक नहीं हैं.वहीं बुधवार को सामरी के ग्रामीणो व कुसमी नगरवासियो को इस बात की जानकरी मिली की लोक निर्माण विभाग के बड़े अधिकारी रायपुर से सड़कों का भ्रमण करने अपने दौरे पर इस रास्ते से गुजरने वाले हैं. तो तत्काल उक्त सभी ने अपनी एक जुटता का परिचय देते हुए एकत्र हो गए. और सर्वप्रथम सामरी स्थित कूटीर निरीक्षण गृह में पहुंच कर प्रमुख अभियंता के समक्ष अपनी समस्याओं को रखकर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता व अनुविभागीय अधिकारी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए उनकी कर प्रणाली को लेकर जमकर निवेदन पूर्वक विरोध किया. यहां से समस्याओं को सुन प्रमुख अभियंता का काफिला कुसमी – सामरी मुख्य मार्ग की ओर निकल पड़ा. कुसमी में भी मुख्य मार्ग पर एकत्र लोगों ने काफिले को रुकवा कर प्रमुख अभियंता के समक्ष समस्याओं को गिनाया.

इस दौरान जनपद पंचायत कुसमी के पूर्व उपाध्यक्ष जन्मजय सिंह सहित विधायक प्रतिनिधि लक्ष्मण पैकरा व अन्य भाजपा के प्रतिनिधि समस्याओं को अवगत कराने उपस्थित थें. जिन्होंने भी प्रमुख अभियंता रायपुर के समक्ष लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता व एसडीओ पर अपने चहेते ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने तथा मनमानी पूर्वक कार्य करने की बातें रखी. इस पूरे मामले को सुनने के बाद प्रमुख अभियंता नवा रायपुर ने बताया है कि हमें लिखित में आवेदन प्राप्त हुई हैं और जल्द ही इस कार्यवाही करते हुए अवस्थाओं को दूर किया जाएगा. आगे कुसमी – सामरी मुख्य मार्ग को लेकर कहा इस मार्ग का टेंडर हो चुका था. किसी कारण से यह मामला कोर्ट में चल गया था. जिसका निर्णय आते-आते एक – डेढ़ वर्ष का समय लग गया. टेंडर हो चुकी है. आचार संहिता के बाद प्राप्त निविदा को खोलकर कुसमी – सामरी मुख्य मार्ग का सड़क निर्माण कार्य चालू किया जाएगा. वहीं सामरी – चांदो का कार्य परीक्षण करा कर कार्यवाही कर कार्य प्रारम्भ कराने की बात कही हैं।

मीडिया से चर्चा करते हुए जनपद पंचायत कुसमी के पूर्व उपाध्यक्ष जन्मजय सिंह ने कहा की प्रमुख अभियंता से उनके विभाग की व खस्ताहाल सड़क सहित कई मुद्दों को लेकर गंभीरता पूर्वक चर्चा की गई है. सभी मामलें में कार्यवाही नहीं हुई व आचार संहिता के बाद खस्ताहाल सड़कों का कार्य प्रारंभ नहीं किया गया तों क्षेत्र वासियों के साथ उग्र आंदोलन मेरे नेतृत्व में किया जाएगा.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!