सूरजपुर: जिला खनिज न्यास निधि अंतर्गत खनिज प्रभावित प्रस्तावित प्रपोजल क्षेत्रों के परिवेश व आवश्यकता अनुरूप विभाग प्रपोजल प्रस्तावित करें, यह बात आज कलेक्टर  रोहित व्यास ने समय सीमा की बैठक के दौरान कही। बैठक में सभी विभागों द्वारा प्रस्तावित प्रपोजल पर बिन्दुवार चर्चा की गई। जिसमें जिले के प्रतिभावान छात्रों का चयन ज्यादा से ज्यादा नीट, आईआईटी और राज्य व केन्द्र आधारित प्रतियोगी परीक्षाओं में हो इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने पर चर्चा हुई। जिसमें जिले के ही प्रतिभावान शिक्षकों द्वारा उन्हें कोचिंग के माध्यम से मार्गदर्शन दिलवाने की बात कही गई। इसके साथ ही पंडो जनजाति के उत्थान आधारित, स्वास्थ्य, खेल, स्किल डेवलपमेंट व मूलभूत आवश्यकता आधारित मुद्दों पर बेहतर प्रपोजल प्रस्तुत करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। प्रबंधकारिणी समिति द्वारा जिला खनिज संस्थान न्यास सूरजपुर के वित्तीय वर्ष  2024-25 की कार्य योजना का अनुमोदन शासकीय परिषद से कराएं जाने हेतु निर्णय लिया गया और प्रगतिरत कार्यों को अविलंब पूर्ण करने हेतु संबंधित विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया गया।

शासन के नवीनतम स्थान्तरण आदेश के तहत जिले से संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर और कुछ राजस्व अधिकारी दूसरे जिले चले गये हैं। आगामी लोकसभा निर्वाचन का कार्य सुगमता पूर्वक, पारदर्शी और शांति पूर्ण संपन्न हो इसलिये बैठक कलेक्टर ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन के संबंधित क्षेत्रों में नये नोडल नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया।

इसके साथ ही बैठक में पीएम विश्वकर्मा योजना अन्तर्गत वर्तमान वस्तु स्थिति,सुकन्या समृद्धि योजना अन्तर्गत ज्यादा से ज्यादा बालिकाएं जुड़े इसके लिये जागरुकता अभियान चलाने जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।
बैठक में विभाग वार लंबित प्रकरणों पर भी चर्चा की गई, इसके साथ ही लंबित मामलों पर शीघ्र समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।बैठक में जिला पंचायत सीईओ  कमलेश नंदनी साहू, अपर कलेक्टर  नयनतारा सिंह तोमर व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!