शिविर लगाकर ग्रामीणों के राजस्व प्रकरणों को प्राथमिकता से करें निराकरण:-कलेक्टर

बलरामपुर: राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने विवादित अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, आर.बी.सी. 6-4 प्रकरण, शासकीय भूमि में अतिक्रमण, ई-कोर्ट, धारा 170-ख, भू-अर्जन के लंबित प्रकरण, वृक्ष कटाई के सरलीकरण सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने लम्बे समय से लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर कुन्दन कुमार ने अविवादित, नामांतरण, बंटवारा तथा सीमांकन के प्रकरणों को समय-सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों से ग्राम स्तर पर शिविर लगाकर ग्रामीणों के राजस्व प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने 1 से 3 वर्ष तक के लंबित प्रकरणों को 15 दिवस के अंदर निराकृत करने को कहा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने न्यायालय को दुरूस्थ करते हुए न्यायालयीन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने को कहा। आरबीसी 6-4 प्रकरणों के निराकरण एवं भुगतान में शिकायत नहीं आने की बात कही। कलेक्टर ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए शहरी क्षेत्र कुसमी, राजपुर, बलरामपुर एवं रामानुजगंज में अतिक्रमण पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों से अधिनस्थ पटवारियों के कार्यो को सतत् मॉनिटरिंग करने तथा लापरवाही बरतने वाले पटवारियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने भुईया साफ्टवेयर में आधार प्रविष्टि, डिजीटल हस्ताक्षर, अभिलेख शुद्धता की समीक्षा की। उन्होंने अभिलेख की शुद्धता को शत्-प्रतिशत शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में माननीय उच्च न्यायालय में लंबित प्रकरणों के जवाब दावा, समय-सीमा के प्रकरण के दर्ज एवं निराकरण, जनदर्शन के प्रकरण दर्ज एवं निराकरण की जानकारी अनुभागवार ली तथा प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने को कहा। बैठक में नारंगी क्षेत्र का सर्वेक्षण, सिंहदेव योजना अन्तर्गत प्राप्त पट्टों का अद्यतीकरण, भू-राजस्व वसूली, पंचायत उपकर, शाला भवन उपकर, अर्थदण्ड, डायवर्सन टैक्स, तकाबी, नजूल भूमि से प्राप्त भू-भाटक की वसूली पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को कुसमी में सिविल न्यायालय कोर्ट खोलने हेतु शासकीय भवन का चयन कर सभी आवश्यक व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। राजस्व अधिकारियों की बैठक में पंजीयन विभाग के उप पंजीयक ने पंजीयन किये जाने वाले दस्तावेज, पंजीयन प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर एस.एस.पैंकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल.गायकवाड़ व आर.एन.पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर दीपक कुमार निकुंज, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व तहसीलदार नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!