आजकल देश दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। लाइफ स्टाइल से जुड़ी यह बीमारी लोगों को बहुत तेजी से अपना शिकार बना रही हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं आई है। ऐसे में इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप दवाइयों के साथ कुछ घरेलु नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे- जामुन का फल डायबिटीज कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं डायबिटीज में कैसे इस्तेमाल करें।

डायबिटीज में फायदेमंद है जामुन:

जामुन (Jamun) सिर्फ एक स्वादिष्ट फल ही नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है।अगर शुगर के मरीज इस फल को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो उनका शुगर लेवल काबू में रह सकता है। जामुन में फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी और सी पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।आपको बता दें जामुन ही नहीं उसके बीज (Jamun Seeds) भी डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी है।जामुन के बीज में  एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद करता है।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें जामुन का इस्तेमाल

सबसे पहले जामुन के बीज को पानी में अच्छी तरह से धोकर सुखाएं। जामुन के बीज सूख जाएं तो उसे ग्राइंडर जार में डालकर पीस लें। रोजाना सुबह खाली पेट दूध में एक छोटे चम्मच पाउडर को डालें। रोजाना ऐसा करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करेगा। इसके साथ ही पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

जामुन खाने से सेहत को मिलते हैं ये अन्य फायदे

इम्यूनिटी होगी बूस्ट- शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में जामुन काफी लाभकारी है। इसका सेवन से शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है।

पथरी में दिलाए राहत- पथरी के मरीजों के लिए जामुन भी बेहद फायदेमंद है.पथरी से पीड़ित मरीज को जामुन के पाउडर को दही में मिलाकर खाएं। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!