लखनऊ। शासन ने अपने घर से दूर नौकरी कर रहे बेसिक शिक्षा विभाग के 16 हजार से अधिक शिक्षकों को अपने घर के पास जाने का तोहफा दिया है। विभाग ने लंबी कवायद के बाद एक जिले से दूसरे जिले में 16,614 शिक्षकों का तबादला किया है। सोमवार शाम इसकी सूची जारी होने के बाद शिक्षकों और परिजनों में खुशी का माहौल है। शासन ने तीन जून को बेसिक के विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के एक से दूसरे जिले में तबादले का विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया था। इस क्रम में आठ जून से ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया शुरू हुई। हालांकि इसमें कुछ तकनीकी दिक्कत आई लेकिन इसे सुधार कर आवेदन पूरे किए गए। 45,914 शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन किए थे। इनके आवेदन पत्रों व लगाए गए दस्तावेज की कड़ी जांच के बाच सोमवार शाम फाइनल तबादला सूची जारी की गई।

इसके अनुसार 12,267 महिलाओं व 4347 पुरुष शिक्षकों को तबादला मिला है। इसमें असाध्य व गंभीर रोगी 1141, दिव्यांग 1122 व एक अभिभावक 393 शिक्षक शामिल हैं। विभाग ने इससे पहले 2019-20 में शिक्षकों के तबादले किए थे। उस समय 26,563 शिक्षकों को इसका लाभ मिला था। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि तबादले के लिए भारांक के लिए गलत कागज लगाने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और उनका तबादला निरस्त माना जाएगा। उन्होंने 24 दिन के अंदर तबादला कार्यवाही पूरी करने के लिए विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी है। बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा यह सूची interdistricttransfer.upsdc.gov.in पर देखी जा सकती है। मालूम हो कि जून के पहले सप्ताह में ट्रांसफर के लिए आवेदन मांगे गए थे। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हुई। जिसमें पूरी पारदर्शिता के साथ सत्यापन कार्य किया गया। अलग-अलग श्रेणी के लिए वेटेज की व्यवस्था की गई थी। वेटेज में मिले गुणांक के आधार पर ही तबादला किया गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग में लंबे समय से घर वापसी का इंतजार कर रहे शिक्षकों को सोमवार देर शाम खुशखबरी मिली। शासन की तरफ से जारी सूची में 967 शिक्षकों का तबादला जिले से हो गया है। जबकि 487 शिक्षक गैर जनपद से सीतापुर आएंगे। अब इन शिक्षकों को जल्द कार्यमुक्त करने की प्रक्रिया शुरु होगी। अंतरजनपदीय स्थानांतरण के तहत शिक्षक तीन दिन से सूची आने का इंतजार कर रहे थे। सोमवार को वह दिनभर एनआईसी पर सूची अपलोड होने की जानकारी करते रहे। शिक्षकों को उम्मीद थी कि किसी भी समय सूची आ सकती है। देर शाम सूची जारी हो गई। जिसमें 967 शिक्षकों को घर वापसी का टिकट मिल गया है। यह शिक्षक बाराबंकी, गोंडा, पीलीभीत, शाहजहांपुर, हरदोई, संत कबीरनगर, अयोध्या सहित अन्य जनपदों में तबादले हुए हैं। जबकि गैर जनपद से महज 487 शिक्षक सीतापुर जिले में आए हैं। गैर जनपद जाने वाले शिक्षकों को जिले से कार्यमुक्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

लंबे अरसे से जिले में तैनात डेढ़ सौ शिक्षकों के तबादले की सूची विभाग ने जारी कर दी है। जल्द ही सभी शिक्षक अपने गृह जनपद में तैनात होंगे। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षक लंबे समय से तबादले की राह देख रहे थे। तबादले के लिए विभाग के पोर्टल पर जिले के 3875 शिक्षकों ने आवेदन किया था। सत्यापन के बाद जिले के 750 शिक्षकों के तबादले की सूची जारी कर दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एआर तिवारी ने बताया कि सोमवार को विभाग ने जो सूची जारी की है उसमें करीब 750 शिक्षकों के तबादले की हुए है।

अमेठी जिले से 482 शिक्षकों ने अंतर जनपदीय तबादले के लिए आवेदन किया था। इसमें से 266 का स्थानांतरण किया गया है। सुल्तानपुर जिले से जाएंगे 485 और आएंगे 210 शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों की अंतर्जनपदीय तबादला सूची सोमवार को जारी कर दी है। जारी सूची में जिले के 485 शिक्षक बाहर जाएगें जबकि दूसरे जिले के 210 शिक्षक जिले में आएगें। शिक्षकों के गैर जनपद में तबादला हो जाने से शिक्षण कार्य प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

हालांकि बीएसए का कहना है कि जिले में मानक से 700 शिक्षक अधिक हैं। ऐसे में कोई समस्या नहीं आएगी। जो विद्यालय एकल होंगे वहां बाद में जिले के भीतर होने वाले ट्रांसफर से समायोजन किया जाएगा। रायबरेली में 185 शिक्षकों का तबादला और 182 को मिली निराशा बेसिक शिक्षा विभाग में मनचाहे जिले जाने का इंतजार कर रहे 185 शिक्षकों को सफलता मिल गई है, जबकि 182 अध्यापकों को निराशा हाथ लगी है। रविवार रात से ही तबादला सूची का इंतजार कर रहे शिक्षकों में काफी बेचैनी रही। सोमवार को पूरा दिन पोर्टल पर सूची खंगालते रहे। कभी कहा जाता रहा कि अध्यापक की आईडी पर जानकारी मिलेगी तो कभी पूरे प्रदेश की सूची जारी होने की बात कही जाती रही।

हालांकि देर शाम सूची जारी हुई तो तबादला पाने वालों के चेहरे खुशी से खिल उठे तो सूची में नाम न आने वाले शिक्षक मायूस हो गए। बाराबंकी जिले में 80 मुख्य आरक्षी गैर जनपद स्थानांतरित बाराबंकी जिले में तैनात 80 मुख्य आरक्षियों का गैर जनपद स्थानांतरण हो गया है। यह सभी अपनी तैनाती का समय जिले में पूरा कर चुके थे। इसके साथ ही 72 मुख्य आरक्षी जिले में अलग-अलग जनपदों से भेजे गए हैं। पुलिस अधीक्षक को इन्हे तत्काल कार्यमुक्त करते हुए अनुपालन आख्या भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!