रायपुर: पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा द्वारा डायल 112 के कर्मचारियों, आरक्षक बिपिन किशोर खलखो और चालक छोटू दास को उनके अद्वितीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया।

घटना ज़िला रायगढ़ के थाना कापू क्षेत्रांतर्गत ग्राम पारेमेर घुटरूपारा की है, जहां एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही थी। ईआरव्ही कापू रायनो-1 को सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर रवाना किया गया।ईआरव्ही टीम को कॉलर ने बताया कि पीड़ित महिला का गांव लैलूंगा घुटरूपारा पहाड़ी के ऊपर लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर है। रास्ता खेत, नाला और पगडंडी से होकर था, जिससे 112 वाहन का पहुंचना संभव नहीं था। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, डायल 112 की टीम पैदल ही पीड़ित महिला के घर तक पहुंची।टीम ने देखा कि महिला प्रसव पीड़ा से तड़प रही थी और उसे अस्पताल ले जाने का कोई साधन उपलब्ध नहीं था। टीम ने सुझबुझ का परिचय देते हुए, महिला को कांवर में बैठाकर पैदल ही खेत, नाला और पगडंडी के रास्ते मितानिन और परिजनों के साथ लाया।रास्ते में महिला की पीड़ा अत्यधिक बढ़ गई, जिसके चलते मितानिन ने नाला किनारे पेड़ के नीचे ही महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया। प्रसव के बाद, महिला और नवजात शिशु को कांवर में लेकर नाला पार किया गया और डायल 112 वाहन तक पहुंचाया गया।

टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुए नवजात शिशु और प्रसूता को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमरगा पहुँचाया। डायल 112 टीम की सुझबुझ और कर्तव्यनिष्ठा के कारण महिला और नवजात शिशु को समय पर आपातकालीन सहायता मिली।

पीड़ित महिला के परिजनों ने डायल 112 टीम का आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया। पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा ने आरक्षक बिपिन किशोर खलखो और चालक छोटू दास को नगद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अति. पुलिस महानिदेशक प्रदीप गुप्ता, पुलिस अधीक्षक (डायल 112) अविनाश ठाकुर और डायल 112 के स्टाफ भी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!