सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के छिंदगढ़ ब्लॉक के चितलनार गाँव में पिछले 15 दिनों के भीतर 7 ग्रामीणों की रहस्यमयी मौत से गांव में दहशत का माहौल है। गांव में अचानक से हो रही मौतों से स्थानीय लोग चिंतित हैं और लगातार बैठकों के जरिए समस्या का समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं। मौत का सिलसिला इतना भयावह हो गया है कि ग्रामीण अब अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर डरे हुए हैं।

गाँव वालों ने बताया कि इन मौतों का कारण अचानक उल्टी-दस्त होना है। पीड़ित व्यक्ति रात में बीमार होता है और सुबह तक उसकी मृत्यु हो जाती है। स्थिति इतनी गंभीर है कि लोग अपने परिवार के सदस्यों के जीवन के लिए चिंतित हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम गाँव में जांच कर रही है, लेकिन अब तक सभी रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं। इससे समस्या की असल वजह का पता नहीं चल पाया है।

स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी टीम में केवल आरएमएस डॉ. जांच के लिए पहुँचे हैं, जबकि गाँव में अब तक कोई एमबीबीएस डॉक्टर नहीं पहुँचा है। गाँव के सरपंच ने बताया कि उन्होंने बीएमओ को मामले की जानकारी देकर उचित जांच की अपील की थी, लेकिन अभी तक विभाग की ओर से संतोषजनक कार्रवाई नहीं की गई है।

गाँव में इस रहस्यमयी बीमारी और मौतों के कारण लोग मानसिक और शारीरिक रूप से काफी तनाव में हैं। अब गाँव के लोग इस बीमारी से बचने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई ठोस मदद न मिलने से वे खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!