नई दिल्‍ली: देश के उत्‍तर में स्थित केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मंगलवार को सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार यह भूकंप सुबह 7:29 बजे आल्‍ची (लेह शहर) से 186 किमी उत्‍तर में चीन-भारत की सीमा पर आया था। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई है। हालांकि अभी इस भूकंप में किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

वहीं इससे पहले 16 मार्च को भी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था।हालांकि इसमें भी कोई हताहत नहीं हुआ था।मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यह भूकंप शाम सात बजकर पांच मिनट पर आया था और कुछ सेकंड तक झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र 36.01 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.18 डिग्री पूर्व देशांतर में जमीन के नीचे 110 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

उससे पहले 17 फरवरी को जम्मू कश्मीर के कटरा क्षेत्र में तड़के भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया था। इसका केंद्र कटरा में था।राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया था कि भूकंप की तीव्रता 3.5 थी और यह सुबह तीन बजकर दो मिनट पर आया था। उसने कहा था कि भूकंप पांच किलोमीटर की गहराई में था।

वहीं 17 फरवरी को कश्मीर में भी तड़के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे।भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के पहलगाम इलाके में था. आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक कश्मीर में भूकंप के यह झटके तड़के करीब पांच बजकर 43 मिनट पर महसूस किए गए थे रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!