रायपुर: बारिश न होने से उमस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। प्रदेश भर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान एआरजी सक्ती का 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही बस्तर क्षेत्र में भारी वर्षा के आसार हैं। मालूम हो कि इस वर्ष एक जून से लेकर 24 जुलाई तक की स्थिति में प्रदेश में 11 फीसद कम वर्षा हुई है। बालोद में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम वर्षा हुई है।

मंगलवार को रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए,साथ ही तेज धूप भी निकली। इसके चलते उमस में काफी बढ़ोतरी रही,बढ़ती उमस से लोग हलाकान रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है,साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के भी आसार है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, रायपुर, भवानीपटना निम्न दाब के केंद्र से होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से बुधवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा के आसार बने हुए हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!