नई दिल्ली: अपनी जमा पूंजी के सुरक्षित निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) बहुत ही अच्छा विकल्प है। एफडी में निवेश करने पर आपको एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड इनकम मिलता है। बता दें कि एसबीआई (SBI) और एचडीएफसी (HDFC) जैसे देश के बड़े बैंकों के अलावा स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) भी अपने ग्राहकों को ताबड़तोड़ ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे बैंकों के बारे में जो अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 8.60 पर्सेट तक ब्याज दे रहे हैं।

1. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 8.6 पर्सेट का ब्याज दे रहे हैं। यानी कि अगर आप शुरुआत में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह 3 साल के बाद 1.29 लाख रुपये हो जाएगा।

2. एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank) और इक्विटस स्मॉल फाइनेंस (Equitas Small Finance Bank) बैंक अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 8 पर्सेट का ब्याज दे रहा है। यानी कि अगर कोई निवेशक शुरुआत में 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसकी यह राशि 3 साल बाद बढ़कर 1.27 लाख रुपये हो जाएगी।

3. डॉयचे बैंक (Deutsche Bank) अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 7.75 पर्सेट का ब्याज दे रहा है। ऐसे में अगर कोई निवेशक शुरुआत में 1 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसकी यह राशि 3 साल बाद 1.26 लाख रुपये हो जाएगी।

4. डीसीबी बैंक (DCB Bank) अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 7.60 पर्सेट का ब्याज दे रहा है। ऐसे में यदि निवेशक शुरुआत में 1 लाख रुपये का निवेश करता ऐप पर पढ़ें उसकी यह राशि 3 साल बाद बढ़कर एक 1.25 लाख रुपये हो जाएगी।

5. बंधन बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और इंडसइंड बैंक अपने ग्राहकों को 3 साल की एचडी पर 7.25 पर्सेट का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में यदि कोई निवेशक शुरुआत में इन बैंकों की एफडी में 1 लाख रुपये का निवेश करे तो यह राशि 3 साल बाद बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगी।

6. उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) अपने ग्राहकों को 3 साल की एफडी पर 7.20 पर्सेट का ब्याज ऑफर कर रहा है। यानी कि अगर आप 1 लाख रुपये का निवेश इस एफडी में करते हैं तो 3 साल बाद आपको 1.24 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा।

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एड ऐप पर पढ़ें परामर्श कर लें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!