रायपुर: केंद्रीय विद्यालय संगठन(केवीएस) में पहली कक्षा की प्रक्रिया 21 अप्रैल से शुरू हो गई। पहले दिन शिक्षा का अधिकार कानून(आरटीइ) के तहत फार्म भरने वाले छात्रों को प्रवेश दिया गया। आज से कोई भी छात्र पहुंचकर प्रवेश ले सकता हैं। जिन छात्रों का लाटरी में नाम आया है, उनके रजिस्टर्ड नंबर पर संदेश भी गया है। विद्यालय की तरफ से भी सभी अभिभावकों को फोन करके प्रवेश की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है।

शहर में संचालित डब्यूलआरएस कालोनी स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-एक, नया रायपुर स्थित केंद्रीय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय रोहिणीपुरम में हैं। इन तीनों विद्यालयों में पहली कक्षा में 520 छात्रों को प्रवेश मिलेगा। जो विद्यालय दो पाली में संचालित है, वहां पर प्रवेश के लिए प्रथम पाली के छात्रों को एक बजे तक पहुंचना है, वहीं दूसरी पाली वाले छात्रों को तीन बजे तक अपने जरूरी दस्तावेज और आनलाइन के दौरा भरे गए फार्म की फोटो कापी लेकर पहुंचना है।

स्कूल में भी एक फार्म भरना होता है, जिसमें माता-पिता का नाम, पता, ब्लड ग्रुप जैसी बेसिक जानकारी भरवाई जाती हैं। पहली लिस्ट के अनुसार 27 अप्रैल तक प्रवेश होंगे। बची हुई सीटों के आधार पर 28 अप्रैल को दूसरी सूची जारी की जाएगी। तीसरी सूची चार मई को जारी की जाएगी। केवीएस कक्षा एक एडमिशन पर किसी भी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभिभावक को केवीएस की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय के नियमानुसार पांच किलोमीटर की दूरी वाले छात्र को ही विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है। इस लिहाज से कई छात्रों का लाटरी में नाम आने के बाद भी प्रवेश नहीं हो पा रहा है।विद्यालय से छात्र के घर की दूरी पांच किलोमीटर से कम होना चाहिए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!