रायपुर: राजधानी समेत जिले में गुरुवार से सभी सरकारी स्कूल खुल जाएंगे। हालांकि गर्मी के चलते कुछ निजी स्कूलों में 20 जून से घंटी बजेगी तो कुछ निजी स्कूलों ने इस हफ्ते के लिए समय कम कर दिया है। इन स्कूल प्रबंधन का कहना है कि सोमवार 20 जून से स्कूल नियमित समयानुसार होंगे। प्रदेशव्यापी शाला प्रवेश उत्सव के मुख्य कार्यक्रम के बाद जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव के कार्यक्रम दोपहर तीन बजे से शुरू होंगे

जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने बताया कि छात्रों को पुस्तक और ड्रेस का वितरण अवकाश अवधि में भी किया गया है। जिन छात्रों को पुस्तक नहीं मिला है, उन्हें स्कूल खुलने के दिन वितरित कर दिया जाएगा। इस संदर्भ में सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिन स्कूलों में ड्रेस और पुस्तक वितरण पिछड़ा है, उन स्कूलों के प्राचार्यों को वितरण प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। वितरण की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी मांगी है।

बताया जा रहा है कि रायपुर के मायाराम सुरजन स्कूल में जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में नव-प्रवेशित बच्चों का मिठाई, गुलाल, पुस्तक एवं गणवेश वितरण कर प्रतिभाशाली बच्चों का सम्मान एवं स्वागत किया जाएगा। अतिथियों द्वारा विभिन्ना हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ- महतारी दुलार योजना, साइकिल वितरण, विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के लिए आवश्यक संसाधन और प्रतीकात्मक छात्रवृत्ति का वितरण किया जाएगा। जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी, शाला संकुल के प्राचार्य आगामी सत्र में गुणवत्ता सुधार के लिए तैयार कार्ययोजना से समुदाय विशेषकर पालकों को परिचय कराएंगे। कार्यक्रम में चयनित बच्चों द्वारा अभिव्यक्ति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!