नई दिल्ली: नौकरी की चाहत किसे ही नहीं होती है। हर कोई दिन-रात इसी कोशिश में होता है कि कोई अच्छी सी नौकरी मिल जाए। और अगर बात सरकारी नौकरी की हो तो क्या ही कहने। हालांकि, कई बार युवाओं को सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठग फर्जी वेबसाइट्स के माध्यम से अपना शिकार बनाते हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट को लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है जो लोगों को सरकारी नौकरी देने का दावा कर रही है और बड़ा चूना लगी रही है।


हाल ही में भारत के शिक्षा मंत्रालय के सर्व शिक्षा अभियान में सरकारी नौकरी करने का वादा करने वाली वेबसाइट का खुलासा हुआ है। ये वेबसाइट लोगों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन और आवेदन फीस जमा करवाकर लोगों को ठग रही है। इस वेबसाइट को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने अलर्ट भी जारी किया है।

मंत्रालय ने दी चेतावनी


फर्जी वेबसाइट द्वारा सर्व शिक्षा अभियान में सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले दावे पर शिक्षा मंत्रालय ने लोगों को अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में युवाओं को ऐसी फर्जी वेबसाइटों पर नौकरी के लिए आवेदन से बचने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा है कि उम्मीदवार ऐसी किसी भी जानकारी के लिए संबंधित विभाग वेबसाइट, टेलीफोन कॉल/ ई-मेल की मदद से कंफर्म करे। अन्यथा इसके परिणाम के लिए संबंधित व्यक्ति खुद ही जिम्मेदार होगा।

ऐसे चुना लगाती हैं ये वेबसाइट्स
शिक्षा मंत्रालय समेत कई विभागों में नौकरी दिलवाने के नाम पर लोगों से ठगी के मामले समय-समय पर सामने आते रहते हैं। ठग इन फर्जी वेबसाइट्स को एकदम असली से मिलता-जुलता बनाते हैं जिससे लोगों को आसानी से झांसा दिया जा सके। इन वेबसाइट्स के माध्यम से लोगों से नौकरी के नाम पर आवेदन और फीस भी वसूली जा रही है। इनमें से कुछ वेबसाइट्स www.sarvashiksha.online, https://samagra.shikshaabhiyan.co.in, https://shikshaabhiyan.org.in से मिलते जुलते भी बनाए गए हैं। लोगों को इनसे सावधान रहने की सलाह जारी की जाती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!