नई दिल्ली: अक्टूबर में कई त्योहार मनाए जाएंगे. ऐसे में बच्चों को लॉन्ग वीकेंड की सौगात मिलने वाली है. इसमें कोई शक नहीं है कि बच्चों को त्योहारों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है. शॉपिंग, खाना-पीना, नए कपड़े, दोस्तों-रिश्तेदारों से मेल-मुलाकात के अलावा स्कूलों में होने वाली छुट्टी उनका मजा दोगुना कर देती है (Schools Closed in October 2023).

नवरात्रि शुरू होने के साथ ही छोटे बच्चे खुश रहने लग जाते हैं. कोई पटाखे खरीदने लगता है, कोई हलवा-पूड़ी में खुश हो जाता है तो किसी को रावण बनाने में मजा आता है. इस साल नवमी-दशमी सोमवार-मंगलवार को मनाए जाने से बच्चे काफी उत्साहित हैं (Dussehra Holidays 2023). जानिए अक्टूबर 2023 के इस हफ्ते में स्कूल कितने दिन बंद रहेंगे (List of Holidays 2023).

23 अक्टूबर को देश भर में नवमी का त्योहार मनाया जाएगा (Navami 2023 Date). इस दिन ज्यादातर स्कूलों में छुट्टी रहती है. बच्चों में सुबह से ही कंजक खाने और दशहरा की तैयारी करने का उत्साह रहता है. नवमी सोमवार को है (Long Weekends in 2023). इससे स्पष्ट है कि बच्चे अभी से लॉन्ग वीकेंड की तैयारी में जुट चुके होंगे.

2023 में दशहरा कब है?
2023 में दशहरा 24 अक्टूबर को है (Dussehra 2023 Date). इस दिन मंगलवार है. दशहरा के खास अवसर पर सभी स्कूल-कॉलेजों व ऑफिस में छुट्टी रहती है (Dussehra Holidays 2023). बच्चों के लिए यह त्योहार काफी खास हो जाता है. दशहरा पर कुछ बच्चे खुद रावण बनाते हैं तो कुछ आस-पास लगे मेले में जाने के लिए उत्साहित रहते हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!