बलरामपुर। बलरामपुर जिले के त्रिकुण्डा, सनावल, रामचन्द्रपुर, डिण्डो, बसंतपुर, चलगली, वाड्रफनगर, रनहत, रामानुजगंज, राजपुर व पस्ता थाना अंतर्गत
लगातार बिजली ट्रांसफार्मर की चोरी हो रही थी।पुलिस ने तीन आरोपी को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से बाइक व बिजली ट्रांसफार्मर सामग्री बरामद कर न्यायिक रिमांड पर भेजा।

पुलिस ने बताया कि गांव में बिजली गुल होने पर ट्रांसफार्मर चोरी कर तांबा तार निकालकर दुकानों में बेचते थे। विद्युत विभाग को बड़ी मात्रा में सरकारी संपत्ती का नुकसान हो रहा था। जिले के अनेक गांव में अंधेरा हो रहा था। ज्यादा समय तक लाईट बंद होने से ग्रामीण आक्रोशित भी हो रहे थे। इसके संबंध में विभिन्न थाना, चौकियों में लगातार रिपोर्ट दर्ज हो रही थी। पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह द्वारा सायबर सेल एवं थाना रामचन्द्रपुर की संयुक्त टीम गठित कर चोरों की तलाश में जुटी थी। सायबर सेल द्वारा जिले के सभी घटना स्थलों का निरीक्षण कर तकनीकी जानकारी जुटायी गयी तथा पूर्व में इस तरह की चोरियों में संलिप्त रहे पुराने अपराधियों से पूछ-ताछ की गयी। जिले के विभिन्न कबाड़ी खरीदने वाले एवं सरहदी राज्य झारखण्ड एवं उत्तरप्रदेश के कबाड़ियों से पूछ-ताछ की गयी। पूर्व में बिजली विभाग में तार खींचने वाले एवं ट्रांसफार्मर लगाने वाले ठेकेदारों, मजदूरों से भी पूछताछ की गयी तकनीकी विश्लेषण एवं पुराने आरोपियों से पूछ-ताछ के दौरान पता चला कि रघुनाथनगर क्षेत्र के कुछ लोग जो पूर्व में ट्रांसफार्मर लगाने के लिये ठेका मजदूर के रूप में बिजली विभाग में काम कर चुके हैं, इस तरह की चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। सायबर सेल द्वारा इनके संबंध में जानकारी जुटा कर लगातार निगरानी की गयी तब पता चला कि रघुनाथनगर के हरिगंवा निवासी इरफान खान, रामअवध कुशवाहा और बलाकत अंसारी इस तरह के चोरियों में संलिप्त रहे हैं जिन्हें सायबर सेल एवं रामचन्द्रपुर की संयुक्त टीम द्वारा तकनीकी आधार पर निगरानी कर पकड़ा गया। जिनसे पृथक-पृथक पूछ-ताछ की गयी। तब इन्होनें बताया कि ये पूर्व में बिजली विभाग में ट्रांसफार्मर लगाने के लिये ठेका मजदूर के रूप में काम कर चुके हैं, इसलिये विद्युत लाईन कैसे कट की जाती है इसके बारे में इन्हें जानकारी थी। इनके द्वारा दिसम्बर 2022 से लेकर वर्तमान समय तक लगभग 20-22 स्थानों पर ट्रांसफार्मर की चोरी की गयी है। जिससे बिजली विभाग को लाखों रूपये का नुकसान हुआ है। देर रात ग्रामीणों के सो जाने पश्चात 11 बजे रात्रि के बाद इनके द्वारा ट्रांसफार्मर के डिओ को पहले गिरा दिया जाता था, और बिजली लाईन कट होने के बाद इनके द्वारा ट्रांसफार्मर को निकाल कर उसमें लगे तांबा के तार को निकाल कर प्रति किलो 500-600 रूपये में चलते फिरते कबाड़ी एवं सरहदी राज्य उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले के कबाड़ियों को बेचा गया है।

इन जगहों से चोरी की गई ?

01. रामचन्द्रपुर थाना अंतर्गत अनपरा एवं बेलकुर्ता में दिनांक 13.05.2023 एवं 20.05.2023 को।

02. बसंतपुर के मुरकौल में दिनांक 06.03.2023 को 02 स्थानों पर।

03. सनावल थाना अंतर्गत पचावल महुआडामर एवं बरईटांड़ में दिनांक 01.03.2023 को 02 स्थानों पर।

04. चौकी वाड्रफनगर अंतर्गत शिवरी एवं भैसामुण्डा में दिनांक 18.03.2023 को 02 स्थानों पर एवं 23.07.2023 को 01 स्थान पर।

05. राजपुर थाना अंतर्गत परसवार में दिनांक 14.07.2023 को।

06. पस्ता थाना अंतर्गत ग्राम झलरिया में दिनांक 11.06.2023 को।

07. रामानुजगंज थाना अंतर्गत मितगई में दिनांक 17.07.2023 को एवं पूर्व में 01 अन्य स्थान पर 10. रनहत चौकी अंतर्गत दिनांक 26.06.2023 को 02 स्थानों पर।

08. डबरा चौकी अंतर्गत डुमरखोला में दिनांक 26.03.2023 को, सहित 20-22 स्थानों पर चोरी की गयी है। साथ ही सरहदी जिलों सूरजपुर में भी चोरी किये जाने की जानकारी प्राप्त हुई है।पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, एक आरोपी फरार है। फरार आरोपी द्वारा ही घुमन्तु कबाड़ी एवं सोनभद्र जिले के कबाड़ी को चोरी की गयी ट्रांसफार्मर एवं तांबे के तार को विक्री की जाती रही है। जिसकी जानकारी फरार आरोपी की गिरफ्तारी पश्चात की जायेगी गिरफ्तार आरोपियों द्वारा बताया गया है कि चोरी के पश्चात फरार आरोपी द्वारा कबाड़ी को सरहद पर बुलाया जाता था और वहीं पर चोरी का माल बेचता था।

तीन आरोपी गिरफ्तार, एक फ़रार?


01. इरफान खान पिता अब्दुल सत्तार उम्र 24 वर्ष निवासी हरिगंवा।

02. रामअवध कुशवाहा पिता मोहर राम कुशवाहा उम्र 30 वर्ष निवासी हरिगंवा।

03. बलाकत अंसारी पिता फजील अंसारी उम्र 25 वर्ष निवासी हरिगंवा सभी थाना रघुनाथनगर जिला बलरामपुर-रामानुजगंज (छ0ग0)।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!