अम्बिकापुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाताओं को डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। जिले के मतदान कर्मियों, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता, सुरक्षा कर्मियों, ईटीपीबीएस, अन्य जिले के मतदाताओं द्वारा मतदान किया जा रहा है। जिले में डाक मतपत्र के माध्यम से अब तक होम वोटिंग तथा सेवा मतदाताओं एवं निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात कुल 3 हजार 654 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।
विशेष मतदान दलों ने घर-घर जाकर कुल 166 वृद्धजनों तथा दिव्यांगजनों को करवाया मतदान-

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन तथा 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले चिन्हांकित मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से होम वोटिंग की सुविधा दी गई है। विशेष मतदान दलों द्वारा चिन्हांकित वृद्धजन एवं दिव्यांग मतदाताओं से डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया। प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में होम वोटिंग के माध्यम से 80 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के वृद्धजन तथा 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं में कुल 166 मतदाताओं ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा से कुल 52, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर से 69, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर से 45 वृद्धजन एवं दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग किया है। लुण्ड्रा विधानसभा में 54 में से 52 वोटिंग की गई, इसमें 02 मतदाता मृत हो चुके है, जिससे 09 नवंबर को ही यहां वोटिंग पूर्ण हो गई। अम्बिकापुर विधानसभा में 72 मतदाताओं में से 69 द्वारा वोटिंग की गई है। इनमें दो मतदाता अनुपस्थित रहे और एक मृत हो चुके हैं। अनुपस्थित मतदाता हेतु 10 नवंबर को दल फिर वोटिंग कराने पहुंचे। पर दूसरे दिन भी वे अनुपस्थित रहे। इसी तरह सीतापुर विधानसभा में 46 में से 45 मतदाता ने वोट दिया। 01 मतदाता चिकित्सकीय देखभाल में हैं।


निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कुल 3,382 कर्मियों ने मतदान दिवस से पहले डाला अपना मत-
निर्वाचन कार्य में तैनात कर्मियों ने डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया,इन मतदाताओं हेतु सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान दलों के कर्मियों ने प्रशिक्षण स्थल पर बनाए गए डाक मतपत्र मतदान सुविधा केंद्र में मतदान दिवस से पूर्व मतदान कर लोकतंत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। अब तक 3382 मतदाताओं ने डाक मतपत्र द्वारा मतदान किया, जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा से कुल 766, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर से 1575, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर से 1041 मतदाताओं ने वोटिंग किया है।


ईटीपीबीएस तथा अन्य जिले के मतदाताओं ने भी किया मतदान-
जिले के ऐसे मतदाता जो जिले से बाहर हैं और जिन्होंने इलेक्ट्रानिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली (ईटीपीबीएस) के माध्यम से मतदान करने का विकल्प चुना है, उन्हें सेवा मतदाता के रूप में वोट डालने ईटीपीबीएस के माध्यम से सूचना ऑनलाइन प्रेषित की गई है। जिले के ऐसे 02 मतदाताओं ने ईटीपीबीएस के माध्यम से वोट डाला है।
इसके साथ ही ऐसे अधिकारी कर्मचारी जो सरगुजा जिले के निवासी हैं और जिले से बाहर कार्यरत् हैं तथा जिनकी मतदान कार्यों में ड्यूटी लगाई गई है एवं जिन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से डाक मतपत्र हेतु आवेदन किया था। उनमें से कुल 104 मतदाताओं ने 11 नवंबर को वोट डाले हैं, जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा से कुल 16, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर से कुल 79, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर से कुल 09 मतदाताओं ने वोटिंग किया है। शेष मतदाता आगामी 14 एवं 15 नवंबर को जिला कलेक्टरेट परिसर में स्थित कंपोजिट बिल्डिंग में बने सुविधा केंद्र मतदान कर सकते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!