सूरजपुर: कलेक्टर संजय अग्रवाल न कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने विगत समय सीमा की बैठक में दिये गये निर्देश के परिपालन में समस्त विभागों से कार्यों की प्रगति जानकारी लेते हुए नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने समस्त अधिकारियों का निर्देष दिये कि आपसी समन्वय बनाकर जिले के प्रगति के लिए कार्य करें।

उन्होंने लक्ष्य अनुसार कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग करने और कार्यों में प्रगति की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कर उसकी अद्यतन जानकारी जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। साथ ही उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को अपने विभाग की समीक्षा करने के निर्देष दिये।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर खाद्य विभाग को शासन के निर्देशानुसार जिले के समस्त पीडीएस दुकानों में तिरंगा रंग रोगन करने तथा जहां पर रंग रोगन नहीं हो पा रहा है वहां फ्लेक्स लगाकर निर्देष का पालन करें। उन्होंने विभाग के सोशल ऑडिट रिर्पोट, हितग्राहियों शत-प्रतिशत ईकेवायसी करने निर्देष दिये। शिक्षा विभाग से सीएसआर मद से निर्मित शौचालयों की जानकारी, जिले के आत्मानन्द स्कूलों प्रवेश की प्रक्रिया पूर्णता की जानकारी लेते हुए महतारी दुलार की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा कर्मियों के एरियर का भुगतान समय पर करने कहा। कृषि विभाग द्वारा चलाये जा शिविर की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि शिविर के माध्यम से विभाग द्वारा सकारात्मक केसीसी, आधार सीडिंग, बीज उठाव, रासायनिक खाद उठाव, वर्मी खाद उठाव, लैड सीडिंग की पुर्ति जितनी होनी चाहिए उतनी नहीं हो पा रही है। उन्होंने इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार तथा गांवों में मुनादी कर लोगों का जागरूक करने के निर्देष दिये। उन्होंने जिले मिलेट मिशन के कार्यों को चालू करने के निर्देष भी दिये। उन्होंने कृषि विस्तार अधिकारीवार केसीसी बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि जिले प्रतिदिन कम से कम 1000 केसीसी कार्ड बनने चाहिए। जिला कोषालय विभाग के लंबित मामलों को प्राथमिकता से करने के निर्देष देते हुए उन्होंने सेवानिवृत्ति तिथि को पेंशन प्रकरण एवं स्वत्वों का निराकरण करते हुए पीपीओ प्रदान करने के निर्देश दिये।उन्होंने बेरोजगारी भत्ता के कार्यों की समीक्षा करते हुए समस्त सीईओ को जिले में जितने भी आवेदनों का सत्यापन हो चुका है, साथ उन्होंने लंबित प्रकरणों की जानकारी से अवगत कराने के निर्देष दिये।

कलेक्टर ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों से विभाग अंतर्गत कुल पद रिक्तियों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि भर्ती के निर्देश प्राप्त हुए उसके अनुसार भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने निर्देश दिए हैं। समाज कल्याण विभाग को राषन कार्ड, निःशक्तजन कार्ड बनाने तथा जिन विभागों से दिव्यांगों का योजना का लाभ मिलता है। उसके लिए दिव्यांगों का चिन्हांकन कर विभागों से योजना का लाभ दिलाने के निर्देष दिये। साथ उन्होंने विभाग से जानकारी संकलन कर जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन के कार्य, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए किये जा रहे कार्य, जाति प्रमाण पत्र, हमर लैब, धन्वंतरी योजना, अमृत सरोवर योजना, विधवा पेंशन सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उनका शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यों में व्यक्तिगत रूचि लेकर बिना किसी लापरवाही के आम जनों को अधिक से अधिक पात्रतानुसार लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को शासन स्तर के पत्रों का, पीएमओ पोर्टल, सीएमओ पोर्टल तथा आयोग के प्रकरणों समय सीमा में निराकरण करते हुए जवाब देने के निर्देश दिये।

इस बैठक में वनमण्डलाधिकारी संजय यादव,जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर उत्तम कुमार रजक, आकांक्षा त्रिपाठी, वर्षा बंसल, प्रियका रानी गुप्ता, एसडीएम नंदजी पांडे, दीपिका नेताम, सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह, कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया, सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!