अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विगत दिनों भेंट मुलाकात कार्यक्रम में की गई घोषणा और निर्देशों का त्वरित अमल करने हेतु संबंधित अधिकारियों को जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री के घोषणाओं पर अमल के लिए संबंधित विभाग शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए शासन को भेजे। इसी प्रकार निर्देशों के अनुपालन पर भी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा भेंट मुलाकात कार्यक्रम आयोजित सभी 6 गांवो में देवगुड़ी निर्माण हेतु राशि के लिए आदिवासी विकास विभाग प्रस्ताव शासन को भेजें। कलेक्टर ने दस्तावेजों के अभाव में जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही समस्या के समाधान के लिए एसडीएम को निर्देशित किया कि जाति प्रमाण पत्र हेतु ग्रामसभा मे प्रस्ताव पारित करें। ग्रामसभा आयोजन के लिए कलेक्टर से अनुमोदन कराएं। उन्होंने कब्जे से कम क्षेत्र का वन अधिकार पत्र जारी होने के संबंध में वन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वन अधिकार के लिए नियत सीमा के अनुसार जितने पर कब्जा है उतनी जमीन का पट्टा जारी करें। यदि किसी को कम जमीन का पट्टा दिया गया है तो पुनः परीक्षण कराएं।

अधिक दाम पर उर्वरक की बिक्री पर सुपरवाइजर पर होगी कार्रवाई-कलेक्टर ने निजी दुकानों में उर्वरक की तय कीमत से अधिक डर पर बिक्री के मामले को गंभीरता पूर्वक लेते हुए स्पष्ट कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि तय कीमत पर ही उर्वरक की बिक्री हो। जिस दुकान में अधिक दर पर उर्वरक बिक्री की शिकायत मिलेगी उस दुकान में तैनात सुपरवाइजर पर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि दुकानों में पोस मशीन, दर सूची तथा कॅश मेमो की उपलब्धता सुनिश्चित करें। किसानों को प्रति एकड़ एक क्विंटल वर्मी खाद उपयोग करने की सलाह दें और वर्मी खाद उपलब्ध भी कराएं। जमीन के आधार पर मिलेगी केसीसी-कलेक्टर ने गैर धान की खेती को बढ़ावा देने के लिए शासन की योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को जमीन के आधार पर तथा अलग अलग खेती के आधार पर केसीसी स्वीकृत करे।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!