अंबिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठके में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अलग-अलग शिफ्ट में विभागवार कार्यों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने ग्रीन सरगुज़ा की परिकल्पना को साकार करने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में रोड साइड प्लान्टेशन कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि वृक्षारोपण में सहयोग के लिए गैर सरकारी संगठन, चैंबर ऑफ़ कामर्स आदि से चर्चा करें। दुकान के पास वृक्षारोपण लगाना हो तो पौधा प्रशासन उपलब्ध कराएगा जबकि पौधे की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड के लिए दुकानदार सहयोग करें। नगरीय निकायों में 500-500 पेड़ लगाएं। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाने के लिए ग्राम सभाओं में प्रस्ताव पारित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गाँव मे जो भी सार्वजनिक कार्यक्रम हो उसमें केवल दोना पत्तल का उपयोग हो। कलेक्टर ने सार्वजनिक उपयोग के लिए हर पंचायत के लिए बर्तन बैंक की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किये गए घोषणाओं एवं निर्देशों की समीक्षा करते हुए कहा कि भले 10 से 15 दिन में सभी घोषणाएं एवं निर्देशों पर कार्यवाही पूरा करें। जिस विभाग से संबंधित काम है उस काम का प्रकार की जानकारी लेकर आकलन तैयार करें। शिकायत सम्बंधी आवेदनों का निराकरण भी तेजी से करें। कलेक्टर ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करें। मनरेगा में मजदूरी भुगतान लंबित न हो। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामुदायिक शौचालय को सक्रिय करें। संचालन के लिए सब सहायता समूहों य सुलभ शौचालय को जिम्मेदारी दें। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए बिहान चौपाटी या गोठान ढाबा जैसे बड़े स्तर पर आजीविका गतिविधिययाँ प्रारंभ करें। महिला समूहों को सक्रिय करने के लिए अलग-अलग समुदायों के मिश्रित समूह का गठन करें।

कलेक्टर ने वन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि कृष्ण कुंज के लिए एनएच में एवं शहर के आस-पास 2 एकड़ जमीन चिन्हांकित करें। कृष्ण कुंज को उद्यान के रूप में विकसित की जाएगी। जिले में अम्बिकापुर, नगर पंचायत, सीतापुर एवं लखनपुर में वन विभाग द्वारा एक-एक कृष्णकुंज विकसित की जाएगी
बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, एसडीएम तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!