कुसमी/ कुंदन गुप्ता: नगर के हाईस्कूल मैदान में सर्व आदिवासी समाज के तत्वावधान में आयोजित बिरसा मुण्डा स्मृति फुटबॉल प्रतियोगिता के समापन मे शाहपुर की टीम चैम्पियन रही। मंगलवार को फ़ाइनल मैच दर्रीपारा व शाहपुर के बीच खेला गया। जिसमे शाहपुर की टीम 0-1 गोल से विजयी रही। टूर्नामेंट में 48 टीमों ने हिस्सा लिया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणी महाराज रहे। वही विशिष्ट अतिथि जनपद अध्यक्ष हुमंत सिंह, उपाध्यक्ष हरीश मिश्रा, एसडीएम चेतन साहू, मंडी अध्यक्ष बालेश्वर राम व कार्यक्रम की अध्यक्षता नपं अध्यक्ष गोवर्धन राम ने की। कार्यक्रम में बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित करने हुए स्वतंत्रता आंदोलन को धार देने और आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष करने में उनके योगदान को याद किया गया। मैच उपरांत टूर्नामेंट का समापन व खिलाड़ियों को पुरुस्कार अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।



कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणी महाराज ने कहा की भगवान बिरसा मुंडा की जीवनी से हमे प्रेरणा लेनी चाहिए, उन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए अंग्रेजों से लोहा लिया और कम उम्र में ही वीरगति को प्राप्त हुए। उन्होंने आदिवासियों को संगठित कर अपने हक और अधिकार के लिए जागृत किया। उन्होंने कहा क्षेत्र में प्रतिभा की कमी नहीं है। सिर्फ निखारने की जरूरत है। उन्होंने कहा क्षेत्र में प्रतिभा की कमी नहीं है। सिर्फ निखारने की जरूरत है। नपं अध्यक्ष गोवर्धन राम ने कहा की खेल भावना का अच्छा परिचय खिलाड़ियों ने दिया है। खेल में हार-जीत लगी रहती है, इससे नाराज व निराश होने की ज़रूरत नही है। ग्राउण्ड में मैच को देखने ग्रामीणों की खचाखच भीड़ रही। फाइनल मुकाबला दर्रीपारा व शाहपुर की टीम के बीच खेला गया। गोल करने खिलाड़ियों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला। शाहपुर की टीम ने एक गोल मारकर मैच में विजेता का खिताब हासिल किया। प्रतियोगिता में बेस्ट गोल कीपर दर्रीपारा के आर्यन व मैन ऑफ द मैच शाहपुर के ईलियस को दिया गया। वही बेस्ट डिफेन्डर देवरी के रोशन रहे एवं बेस्ट मिड फ़िल्डर शाहपुर के अजेलेश रहे। विजेता टीम को 31 हजार नकद व गोल्ड कप एवं उपविजेता टीम को 21 हजार नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा सभी टीमों के खिलाड़ियों को मेडल प्रदान किया गया। आयोजन में मुख्य अतिथियों का स्वागत स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर किया। कार्यक्रम में अरुण गुप्ता, अरविंद तिवारी, छत्रपति प्रजापति, विनोद यादव, देवधन भगत, मुजस्सम अली, सोनू अली, विनोद राम, दीपक बुनकर, मनान खान, मो. वाहिद, राशिद आलम, विक्रम गुप्ता, सीईओ संजय दूबे उपस्थित रहे।

48 टीमों ने लिया था भाग

02 नवंबर से चल रहे टूर्नामेंट में कुल 48 टीमों ने हिस्सा लिया। फ़ाइनल मैच में दर्रीपारा व शाहपुर के बीच खेला गया। फ़ाइनल मैच कांटे का रहा। शाहपुर की टीम ने एक गोल मार दर्रीपारा की टीम पर दबाव बना दिया। जो निर्धारित समय कई बार गेंद को लेकर पोस्ट तक पहुची लेकिन उसे गोल में तब्दील करने में सफल नहीं रही। मैच 0-1 से शाहपुर ने दर्रीपारा की टीम को हराकर शानदार जीत दर्ज की।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!