कोरबा: जिले के हरदीबाजार क्षेत्र के धौराभाठा, रामपुर, बुड़गहनिया पारा ऐसे गांव हैं जहां के ग्रामीणों को बारिश के दिनों आने-जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका कारण क्षेत्र में बहने वाली पितनी नदी में बारिश होने पर नदी में बाढ़ आ जाना है। स्थानीय लोग जान हथेली पर रखकर नदी पार करते हैं। यही नहीं स्कूली छात्र-छात्राएं भी स्कूल जाने से वंचित हो जाते हैं।

इन गांवों के ग्रामीण बारिश के कारण नदी में बाढ़ आने के चलते घर में कैद हो जाते हैं। आवागमन भी बंद हो जाता है। दरअसल इस गांव के लोगों की आवाजाही के लिये कोई दूसरा रास्ता नहीं है। यदि कोई आवश्यक कार्य हो तो अपनी जान हथेली पर रखकर लोग नदी पार करते हैं। वाहनों का सहारा लेकर जाना पड़े तो उन्हें 15 किलोमीटर की दूरी तय करके हरदीबाजार के रास्ते जाना पड़ता है। ग्रामीण एक पुलिया निर्माण की गुहार लगा रहे है। कुछ साल पहले ही इस नदी में प्रशासन ने एक पुलिया बनाने का निर्णय लिया था, जो आज पर्यन्त तक नहीं बन सका है।

ग्रामीणों ने बताया कि पितनी नदी जब उफान पर रहती है तब वे अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते। ग्रामीण जान जोखिम में डाल नदी पार करते हैं। नदी में पानी का बहाव कम होने पर छात्र-छात्राएं नदी पार कर स्कूल पहुंचते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!