अंबिकापुर: लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुव्यवस्थित संचालन हेतु निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रथम पाली में प्रातः 10ः00 बजे से एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी दल, व्यय निगरानी दल  एवं द्वितीय पाली में अपराह्न 2:00 बजे से एसएसटी टीम का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विलास भोस्कर ने प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को कहा कि गम्भीरता के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी विषयों को समझें। इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी  सुनील कुमार नायक तथा प्रशिक्षण प्रदाता सहा. प्राध्यापक डॉ. एस.एन. पाण्डेय,
डॉ. अखिलेश  द्विवेदी, डॉ. पीयूष पाण्डेय, वित्त अधिकारी  अनिल सिन्हा उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में व्यय सीमा, व्यय से संबंधित जानकारी, सी-विजिल एप की जानकारी सहित इसकी समय-सीमा आदि के बारे में जानकारी दी गई। निर्वाचन संबंधित सामान्य निर्देशों कर्तव्यों के साथ-साथ एफएसटी एवं एसएसटी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।इस दौरान निर्वाचन व्यय के प्रकार, निर्वाचन व्यय नियंत्रण की आवश्यकता, इससे सम्बन्धी वैधानिक प्रावधान सहित अन्य जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान बताया गया कि उड़नदस्ता दल मतदान समाप्त होने तक बना रहेगा, और आदर्श संहिता के उल्लंघनों और शिकायतों के सभी मामलों पर कार्यवाही करेगा। अभ्यर्थियों, राजनीतिक दलों द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर कार्रवाई करेगा।

निर्वाचन की घोषणा किए जाने के उपरांत राजनैतिक दलो द्वारा की जाने वाली प्रमुख रैलियों, सार्वजनिक बैठकों या अन्य व्ययों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उड़नदस्ता दल निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अवैध नगदी का आदान-प्रदान, शराब का वितरण, अन्य कोई संदेहास्पद वस्तुएं शस्त्र इत्यादि जो मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए प्रयोग में लाई जा रही हो, इसकी जांच करेंगे, साथ ही जप्ती की कार्यवाही की पंचनामा व वीडियोग्राफी करेंगे तथा अपनी दैनिक रिपोर्ट एसपी को भेजगी, जिसकी प्रति आरओ, डीईओ, जीओ, एईओ को दी जायेगी। इसी प्रकार स्थैतिक निगरानी दल व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्र पर चेक पोस्ट स्थापित करेगा और अपने क्षेत्र में अवैध शराब, प्रलोभन की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार एवं गोला-बारूद के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर भी नजर रखेगा। जांच किए जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी। जांच की जाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया का वीडियो बनाया जाएगा या सीडी में रिकार्ड किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!