बलरामपुर: विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतगणना कार्य 03 दिसम्बर 2023 को किया जाएगा। इसी कड़ी में मतगणना कार्य के लिए संलग्नअधिकारी-कर्मचारियों को संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में प्रशिक्षण दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विहित नियमों का पालन करते हुए मतगणना कार्य निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की उपस्थिति में मतगणना के संबंध में प्रमुख वैधानिक प्रावधानों, नियमों तथा मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों एवं निर्धारित प्रारूपों में आवश्यक प्रतिपूर्ति के संबंध में अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 07-रामानुजगंज एवं 08-सामरी के मतगणना कार्य के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएगें। उन्होंने मतगणना हेतु लगाये गये अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतगणना प्रक्रिया सही एवं निष्पक्ष तरीके से हो इसका विशेष ध्यान रखें। तथा मतगणना दिवस को सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रातः 6ः00 बजे तक मतगणना स्थल में पहुंचने को निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि प्रातः 8.00 बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट की गणना करने के पश्चात ई.व्ही.एम मशीन के मतों की गणना की जायेगी।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने मतगणना केन्द्रों पर आधारभूत संरचना, मतगणना केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं, सुरक्षा व्यवस्था, गणना हेतु मतगणना सामग्री, डाक मतपत्रों की गणना, ई.व्ही.एम. में दर्ज मतों की गणना, वीवीपीएटी स्लिप गणना, मतगणना की समाप्ति के पश्चात ईवीएम तथा निर्वाचन सामग्रियों को मुहरबंद करने और परिणाम की घोषणा के संबंध में भी विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों के द्वारा ई.व्ही.एम. एवं व्हीव्हीपैट में मतगणना हेतु सील तोड़ने की विधि से लेकर सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया की जानकारी लाइव डेमो के माध्यम से प्रदान की गई। प्रशिक्षण में मतगणना स्थल पर प्रवेश हेतु मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा उम्मीदवारों एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं तथा मीडियाकर्मियों को पहचान पत्र के साथ उपस्थित होने तथा मतगणना स्थल पर प्रतिबंधित सामग्रियों के साथ मोबाइल नहीं ले जाने के बारे में अवगत कराया गया।प्रशिक्षण में बताया गया कि पत्रकारों हेतु मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर बनाया जाएगा जहां प्रत्येक राउंड की मतगणना की जानकारी पहुंचाई जाएगी। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों ने वीडियोग्राफी, रेण्डमाईजेशन प्रक्रिया, स्ट्रांग रूम के खोले जाने प्रक्रिया, मतगणना हॉल की व्यवस्थाओं, सुरक्षा व्यवस्था, अभ्यर्थी या अभ्यर्थी के अभिकर्ताओं की उपस्थिति तथा परिणाम घोषणा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी की जाएगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों अनुशासन व शिष्टाचार के सम्बन्ध में बताया। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान टेबल पर नियुक्त प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को ईव्हीएम मशीन की जानकारी, परिणाम आदि की विस्तारपूर्वक जानकारी दें और यदि उनके मन में किसी प्रकार शंका हो तो उसका शीघ्र निराकरण करें ताकि मतगणना कार्य निबार्ध और सफलतापूर्वक संपादित किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने मतगणना के समय आने वाली सभी प्रकार की संभावित स्थितियों से निपटने की जानकारी दी।
प्रशिक्षण में सर्व रिटर्निंग ऑफिसर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!