बलरामपुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 03 दिसम्बर 2023 को विधानसभा के क्षेत्र 07-रामानुजगंज और 08-सामरी के लिए लाइवलीहुड कॉलेज परिसर भेलवाडीह स्थित स्ट्रांग रूम में मतगणना कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। मतगणना सुबह 8ः00 बजे से प्रारंभ होगी, जिसमें सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की मतगणना के तत्पश्चात ईव्हीएम के मतों की गणना की जाएगी। इस हेतु संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में विधानसभा सामरी के सामान्य प्रेक्षक डॉ. जय कृष्ण अभीर, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की उपस्थिति में मतगणना कार्य में संलग्न गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक एवं माईक्रो आब्जर्वरों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण में सामान्य प्रेक्षक श्री अभीर ने अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना कार्य त्रुटिरहित शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी मतगणना दिवस समय से निर्धारित स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने मतगणना समय उत्पन्न होने वाली विशेष परिस्थितियों के बारे में भी अवगत कराते हुए ध्यानपूर्वक कार्य करने की बात कही। साथ ही मतगणना से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को पूरी सावधानी से मतगणना कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना की संपूर्ण प्रक्रियाओं को बारीकियों से समझाया गया। उन्होंने पूरी सतर्कता और सजगता के साथ मतगणना का कार्य करने की बात कही। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव ने कहा कि मतगणना दिवस मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 06 बजे मतगणना स्थल में उपस्थित होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर जाने के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्र के लिये पृथक से प्रवेश और निकासी द्वार बनाया गया है। उन्होंने प्रतिबंधित सामग्रियों को ध्यान में रखते हुए सौपें गए दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। साथ ही उन्होंने बताया कि प्रातः 08 बजे ईटीबीपीएस से प्राप्त डाक मत पत्रों की गणना से प्रारंभ होगी एवं सुबह 08.30 बजे से कंट्रोल यूनिट से मतगणना किया जाएगा। ईव्हीएम नोडल अधिकारी श्री करुण डहरिया ने मतगणना दिवस को निर्धारित समय पर मतगणना कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा डाकमत पत्र तथा ईवीएम से मतों की गणना अलग-अलग टेबलों में की जाएगी। प्रशिक्षण में एड्रेस टैग खोलने की प्रक्रिया से लेकर रिजल्ट दिखाने तक की प्रक्रिया संबंधी, प्रपत्र 17C के साथ विभिन्न प्रपत्रों को ध्यानपूर्वक भरने आदि प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान अपर कलेक्टर भागवत जयसवाल, संयुक्त कलेक्टर, रिटर्निंग अधिकारी, एसडीएम एवं संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!