सूरजपुर: कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत राहुल देव के मार्गदर्शन में जिला पंचायत संसाधन केन्द्र सूरजपुर के ग्राम पंचायत के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सरपंचों का आधारभूत प्रशिक्षण का तीसरा बैच का समापन किया गया। प्रशिक्षण का समापन जिला अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवभजन मरावी एवं जिला गौठान समिति के सभापति कुलदीप बिहारी के उपस्थिति में किया गया। समापन के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य गीत के साथ किया गया। जिला अध्यक्ष प्रतिनिध शिवभजन मरावी के द्वारा उद्बोधन में बताया गया की विश्व के सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत वर्ष की मूल इकाई पंचायत राज्य व्यवस्था है। जिसका मूल उदेश्य स्थानीय स्तर पर जन आकांक्षाओं के अनुरूप सुविधा उपलब्ध कराना है।

उद्बोधन में जिला पंचायत सभापति के द्वारा ग्राम गौठान समिति पर विस्तृत चर्चा करते हुए ग्राम पंचायत के भौगोलिक क्षेत्र एवं प्रशासनिक दायित्व को देखते हुए यह अनिवार्य हो जाता है कि ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों को अपने कार्य दायित्व एवं नियमों को विस्तृत जानकारी हो, तीन दिवसीय प्रशिक्षण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा चलायी जा रही ग्राम पंचायतों में योजनाओं पर सत्र वार प्रशिक्षण दिया गया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में संकाय सदस्य निरोज सिंह के दौरा 73वां संविधान संशोधन के विशेषता, ग्राम पंचायत के कृत एवं अधिकार, ग्राम पंचायत की स्थायी समिति बैठक एवं कार्य, अनुसूचित क्षेत्र में पंचायत के लिये विशिष्ट उपबंध एवं ग्राम पंचायत विकास योजना पर विस्तृत चर्चा किया गया। बालसंरक्षण अधिकारी मनोज कुमार जायसवाल के द्वारा बाल अधिकार संरक्षण में पंचायतों की भूमिका, संजय सिंह जिला सलाकार के दौरा पंचायत में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन पर विशेष चर्चा किया गया। प्रशिक्षण में सभी जनपद के 5-5 सरपंच उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!