रायपुर। मानसूनी तंत्र के प्रभाव से बीते दो दिनों से रायपुर सहित पूरे छत्‍तीसगढ़ में हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। लगातार बारिश के चलते एक ओर जहां मौसम खुशनुमा हो गया है और ठंडकता बढ़ गई है।मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शुक्रवार से लगातार बारिश का प्रभाव थोड़ा कम होना शुरू होगा। रायपुर का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। प्रदेश भर में एक जून से लेकर अब तक की स्थिति में बारिश सामान्य से 10 फीसद कम है। बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक अवदाब उत्तर छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र में स्थित है। यह 17 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। मानसून द्रोणिका अमृतसर, करनाल, मेरठ, बालासोर और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

धरमजयगड़ 22 सेमी, सूरजपुर 16 सेमी, रामानुजनगर-फतरिया 15 सेमी, बरेली 14 सेमी, लैलुंगा 13 सेमी, मुंगेली-बिल्हा-करतला 12 सेमी, अंबिकापुर-मस्तुरी 11 सेमी, कटघोरा-अकलतरा 10 सेमी, जांजगीर-खरसिया-कोरबा-बलौदाबाजार-बिलासपुर-जनकपुर-रायगढ़ 8 सेमी वर्षा हुी। इसके साथ ही प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!