बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर- चाची वन परिक्षेत्र के अंतर्गत रेवतपुर जंगल में एक दंतैल हाथी दो दिनों से विचरण कर रहा है। रेंजर ने जन चौपाल लगाकर गांव के ग्रामीणों को हाथी से दूर रहने की समझाइश दी।

प्रतापपुर वन परिक्षेत्र से दो दिन पहले एक दंतैल हाथी पहुंचकर रेवतपुर, खोखनिया के आसपास जंगल में विचरण कर रहा है। जिसकी सूचना रेंजर महाजन लाल साहू ने वन मंडलाधिकारी अशोक तिवारी व उप वन मंडलाधिकारी आरएलएस श्रीवास्तव को दी। वन मंडलाधिकारी श्री तिवारी के निर्देश पर रेंजर श्री साहू वन विभाग के कर्मचारियों के साथ खोखनिया, दुप्पी, चौरा, दलदलिया, परसवारकला, रेवतपुर आदि गांव में पहुंचकर जन चौपाल लगाकर गांव के ग्रामीण महिलाएं, पुरूष व बच्चों को जंगल में पुट्टू, खुखड़ी बिनने जाने वालों को हाथी से दूर रहने की समझाइश दी। वर्तमान में दंतैल हाथी रेवतपुर व खोखनिया  जंगल में विचरण कर रहा है। वन विभाग ने हाथी प्रभावित गांवों में ग्रामीणों को टार्च, पटाका, मशाल, पम्पलेट प्रदान कर लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट कराया।

वन विभाग ने वन भूमि पर कब्जा और जंगल कटाई पर लगाई रोक

वन मंडलाधिकारी अशोक तिवारी के निर्देश पर वन विभाग ने राजपुर व चाची वन परिक्षेत्र के अंतर्गत वन भूमि पर कब्जा और जंगल कटाई पर वन विभाग ने रोक लगाई है। इस से पहले भी भेड़ाघाट और घटगांव से 17 एकड़ वन भूमि से कब्जा हटाकर फलदार व मिश्रित पौधरोपण कराया। वन विभाग ने आम लोंगो से अपील की है कहीं वन भूमि पर कब्जा और जंगल कटाई की सूचना मिलने पर वन विभाग को सूचित करें। वन विभाग जंगल देखभाल के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!