बिहार/जमुई। देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने हाल में ही समलैंगिक विवाह के मामले पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया था। लेकिन इसके बावजूद देश में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला है बिहार के जमुई और लखीसराय जिले का जहां दो युवतियों की दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों ने जमुई के एक मंदिर में शादी ली।

जमुई जिले के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के दिग्घी गांव निवासी अशोक तांती की 18 वर्षीय पुत्री निशा कुमारी पति की भूमिका में रहेंगी। जबकि लखीसराय के हलसी थाना क्षेत्र के कुसंडा गांव निवासी कामेश्वर तांती की 20 वर्षीय पुत्री कुमकुम कुमारी उर्फ कोमल कुमारी पत्नी की भूमिका में रहेंगी ।बताया जाता है कि दोनों ने समलैंगिक विवाह पिछले 24 अक्टूबर को जमुई के एक मंदिर में रचाई। फिर घर वाले के डर से राजेन्द्र नगर पटना भाग गई थी। पति की भूमिका निभा रही युवती के स्वजनों ने पत्नी की भूमिका निभा रही युवती पर अपहरण करने के आरोप में लक्ष्मीपुर थाना में मामला दर्ज कराया था।बताया जाता है कि लक्ष्मीपुर थाना द्वारा पति की भूमिका निभा रही युवती को वापस लौट जाने की दबिश को देख दोनों युवती डर से राजेन्द्र नगर पटना से गुरुवार की शाम जमुई स्टेशन आ गई थी। जहां यात्रियों की सूचना पर जीआरपी थाने की पुलिउसने रेल पुलिस के आगे समलैंगिक विवाह करने की बात कही। दोनों ने बताया कि वह बालिग हैं और समलैंगिक विवाह कर चुके हैं। एक युवती ने पैंट -शर्ट तो दूसरी युवती ने सलवार सूट,चूड़ी और मंगलसूत्र पहन रखी थी।स ने दोनों को पूछताछ के लिए थाना लाया।

दरअसल डेढ़ वर्ष पूर्व पत्नी की भूमिका बनी हलसी क्षेत्र के कुसुंडा गांव की 10 वीं की छात्रा कुमकुम कुमारी के मामा के बेटे की शादी लक्ष्मीपुर के दिग्गी गांव में हुई थी। इसी दौरान दोनों एकदूसरे से मिली थी। दोनों में रिश्ते इतने प्रगाढ़ बन गए कि एक-दूसरे को जीवनसाथी बनाने का फैसला कर लिया।पहले परिवार के सामने अपनी मंशा जाहिर की तो परिवार के लोगों ने समाज के विपरीत काम करने की नसीहत दे कर एक-दूसरे को भूल जाने को कहा। दोस्ती इतनी गहरी हो गई कि दोनों ने बालिग होने के बाद परिवार बगैर रजामंदी के समलैंगिक विवाह कर लिया।

रेल थानाध्यक्ष अरविंद राय द्वारा इसकी सूचना लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष राजवर्धन कुमार को दिया गया। लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष ने थाने के एसआई विवेक कुमार चौधरी व केस के अनुसंधानकर्ता एसआई ज्योति कुमारी को दल बल के साथ भेजकर दोनों को कागजी प्रक्रिया पूरी कर अपने साथ लक्ष्मीपुर थाना ले गए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!