बलरामपुर: बलरामपुर जिला मुख्यालय स्थित मां सेंदुर नदी तट पर लंबे समय से छठ घाट निर्माण की मांग शहर वासियों के द्वारा की जा रही थी। लेकिन किसी कारणवश छठ घाट का निर्माण कराने की स्वीकृति नहीं मिल रही थी। बलरामपुर सनातन सेवा समिति एवम छठ पूजा समिति बलरामपुर के माध्यम से छठ घाट निर्माण कराने की मांग जनप्रतिनिधियों से की गई। जहां आज नगर पालिका परिषद बलरामपुर के मनोनीत अध्यक्ष सुंदरमनी मिंज इस पर पहल करते हुए अपने मत से छठ घाट निर्माण के लिए 15 लाख रुपए कि स्वीकृति प्रदान की। जहाँ आज इसको लेकर आज सनातन सेवा समिति बलरामपुर के समस्त अध्यक्ष,उपाध्यक्ष सदस्य बलरामपुर नगरवासी के साथ नगर पालिका परिषद बलरामपुर के अध्यक्ष सुंदरमनी मिंज उपाध्यक्ष नवीन गुप्ता एवं समस्त पार्षदों की उपस्थिति में छठ घाट निर्माण को लेकर भूमि पूजन किया गया। सनातन सेवा समिति के अध्यक्ष दिलीप सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि जब से उन्हें सनातन सेवा समिति का अध्यक्ष बनाया गया था तब से उनके ऊपर एक कर्ज के रूप में छठ घाट निर्माण कराना महसूस हो रहा था। सनातन सेवा समिति के सदस्य के साथ मिलकर लगातार छठ घाट निर्माण को लेकर जनप्रतिनिधियों से निर्माण कराने की मांग की थी। कई वर्षों की मांग आज पूरी हो गई है। आस्था का महापर्व छठ पर्व में बड़ी संख्या में सिंदूर नदी तट पर श्रद्धालु जुटा करते हैं। छठ घाट नहीं होने की वजह से श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था लेकिन अब श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सनातन सेवा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि भूमि पूजन संपन्न हो चुका है। छठ घाट निर्माण के लिए लगभग 2 करोड़ रुपये की लागत राशि आयेगी। इसको लेकर हम सभी लगातार प्रयासरत है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का सहयोग मिले।जहां सनातन सेवा समिति के अध्यक्ष दिलीप सोनी के द्वारा 1 लाख रुपए निर्माण कार्य में देने की सहमति प्रदान की है। वह छठ घाट निर्माण कराने को लेकर नगर पालिका परिषद के उपाध्यक्ष नवीन गुप्ता ने भी छठ घाट निर्माण के लिए 51 हजार रुपए पार्षद वार्ड क्रमांक 11 सलीम खान के द्वारा 5 हजार 100 रुपये, वार्ड क्रमांक 7 के पार्षद दुर्गा देवी पति अशोक गुप्ता के द्वारा 51 हजार, वार्ड क्रमांक 9 के पार्षद प्रवीण गुप्ता के द्वारा 1 लाख 11 हजार रुपये, विधायक प्रतिनिधि विनोद तिवारी की तरफ से 1 लाख रुपये, वार्ड क्रमांक 15 के पार्षद आशा तिवारी की तरफ से 11 हजार रुपये, वही बलरामपुर के पत्रकार आफताब आलम ने भी 11 हजार की सहयोग राशि के रूप में सनातन सेवा समिति को प्रदान की है।

छठ घाट निर्माण के लिए भूमि पूजन के अवसर पर बलरामपुर के वरिष्ठ एवं भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल कृष्ण मिश्रा,श्याम बिहारी पाठक, छोटे लाल गुप्ता,विनोद गुप्ता, अजय गुप्ता बिहारी पाल,मनीष सिंह,परम मिंज, विनोद गुप्ता प्रवीण कर,जितेंद्र तिवारी रमेश तिवारी,सुदेश्वर तिवारी, धुरंधर तिवारी ,अंजुम अंसारी, अशोक गुप्ता, श्याम गुप्ता, अमित चौरसिया, अमित सोनी, विकास मालाकार ,संजीत सिंह, संजय खाखा, वं बड़ी संख्या में शहरवासी शामिल रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!