बलरामपुर: जिला शिक्षा अधिकारी के.एल.महिलांगे के मार्गदर्शन में स्काउट्स गाइड एवं यूनिसेफ की संयुक्त पहल से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बलरामपुर एवं महाराजगंज में 06 से 08 अप्रैल तक तीन दिवसीय तारूण्यवार्ता कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों के 50-50 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण लिया। इस कार्यशाला के तहत् 06 अप्रैल को बाल अधिकार और जेण्डर की समझ, बचपन एवं किशोरावस्थाएं बाल अधिकार, जेण्डर एवं लिंग भेद के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। 07 अप्रैल को बलरामपुर में भारत स्काउट गाइड के जिला मुख्य आयुक्त विकास कुमार अम्बष्ट, जनप्रतिनिधि प्रमोद ठाकुर एवं जिला समन्वयक यूनिसेफ लेखिका साहू के द्वारा कार्यशाला का निरीक्षण किया गया।

जिला मुख्य आयुक्त स्काउट गाईड विकास कुमार ने अपने उद्बोधन में कहा कि जो स्काउट गाइड के प्रतिभागी होते हैं वे सभी कार्य में आगे होते हैं तथा अन्य बच्चों की तुलना में उन्हें अधिक चीजों की जानकारी होती है। जनप्रतिनिधि प्रमोद ठाकुर ने बच्चों को आर्मी एवं पुलिस में जाने के लिए प्रेरित कर उनका उत्साहवर्धन किया। जिला समन्वयक यूनिसेफ लेखिका साहू द्वारा कार्यशाला का निरीक्षण उपरांत यौन एवं प्रजनन पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उक्त कार्यशाला में बच्चों के खिलाफ हिंसा, शिक्षण, बचपन, किशोरावस्था, बच्चों की तस्करी एवं बाल श्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यशाला के तीसरे दिन 08 अप्रैल को बाल विवाह, जीवन शैली, कौशल व शिक्षा के बारे में नाटक के माध्यम से समझाया गया। बालक-बालिकाओं ने हर्ष एवं उत्साह के साथ कार्यक्रम में भाग लिया।

उक्त कार्यक्रम में जिला संगठन आयुक्त जयपाल विश्वकर्मा, संयुक्त सचिव एवं स्काउटर शीला सुमन सहित स्काउट गाइड के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!