अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों एवं योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत सामान्य हितग्राही सहित बैगा-गुनिया के पंजीयन की समीक्षा करते हुए प्रत्येक गांव के सभी पात्र हितग्राही का पंजीयन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा निर्धारित समय-सीमा के अनुसार पंजीयन की कार्यवाही सुनिश्चित करें। पंजीयन में एक भी अपात्र शामिल न हो। उन्होंने कहा कि तहसीलदार व जनपद सी.ई.ओ. बैगा-गुनिया के लिए पात्र हितग्राही चयन के लिए ग्रामसभा की कार्यवाही विवरण का अवलोकन करें। वर्तमान में तैयार सूची को संशोधित कर 18 अगस्त तक सॉफ्टवेयर में अपलोड कराएं। उन्होंने तहसील एवं एस.डी.एम. कार्यालयों में लंबित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि अविवादित प्रकरणों सहित न्यायालय में लंबित आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण अगले एक सप्ताह में कराएं। पटवारी व आरआई प्रतिवेदन के अभाव में कोई प्रकरण लंबित न रहे। पटवारी युद्धस्तर पर प्रतिवेदन पूरा कराएं। तहसील व एस.डी.एम. कार्यालय का अपर कलेक्टर निरीक्षण करें व लंबित प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने हेतु संबंधित को निर्देशित करें।

कलेक्टर ने फसल गिरदावरी की समीक्षा करते हुए कहा कि त्रुटि रहित व सही गिरदावरी करें। किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर तहसीलदार जिम्मेवार होंगे। उन्होंने 18 अगस्त को आयोजित गिरदावरी प्रशिक्षण में सभी पटवारी आरआई, तहसीलदार व डिप्टी कलेक्टर को शामिल करने के निर्देश दिए। गिरदावरी का कार्य 30 सितंबर तक पूरा किया जाना है। कलेक्टर ने राज्य शासन के निर्देशानुसार कृष्ण कुंज योजना के तहत सभी नगरीय निकाय क्षेत्रां में वन विभाग द्वारा एक-एक कृष्ण कुंज निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने केवल नगर निगम अम्बिकापुर में निर्माण कार्य शुरू होने व लखनपुर व सीतापुर नगर पंचायतों में भूमि चयन नहीं होने की स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए दोनों नगर पंचायत के सीएमओ को तत्काल भूमि चयन कर निर्माण शुरू करने व 18 अगस्त तक पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लापरवाही पर दोनों सीएमओ को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए।

गौमूत्र उत्पाद की शीघ्र होगी बिक्री- सरगंवा व बाटवाही गोठान में शुरू किए गए गौमूत्र खरीदी के बाद अब गौमूत्र से तैयार जीवामृत व ब्रम्हास्त्र की बिक्री भी शीघ्र शुरू होगी। दोनों गोठानों में कुल 400 लीटर जीवामृत व 25 लीटर ब्रम्हास्त्र तैयार किया गया है। कलेक्टर ने जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को इन उत्पादों के उपयोग के लिए प्रोत्सहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना व हाट-बाजार क्लीनिक योजना में ओपीडी की संख्या बढ़ाने तथा हाट-बाजार में लगने वाले शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।

9 और आत्मानंद स्कूल खुलेंगे- कलेक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के अच्छे सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए राज्य शासन द्वारा जिले में 9 और स्वमा आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने की प्रक्रिया प्रस्तावित है। कलेक्टर ने दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा शुरू करने के लिए नेटवर्क की उपलब्धता हेतु वन विभाग, राजस्व एवं ई-जिला प्रबंधक को जिम्मेदारी दी।

इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर पालिक निगम की आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर द्वय ए.एल. धु्रव, तनुजा सलाम, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!