कोरिया: सुदूर गांवों से शहरों तक लोगों को सरल और सहज स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं, जिन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच की परिभाषा को बदल दिया है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना ने ग्रामीण क्षेत्रों में हाट बाजारों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं तो वहीं शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट लोगों की चौखट तक पहुंच रही है। धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के जरिए लोगों को दवाइयों के महंगे खर्च से राहत भी शासन ने पहुंचाई है।


मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत 3 महीनों में 25 हजार से ज्यादा लोगों को मिला इलाज


जिले के सभी विकासखण्डों में कुल 35 हाट बाजारों में हाट बाजार क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है। 5 डेडिकेटेड वाहनों के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम हर विकासखण्ड में हाट बाजारों में पहुंच रही है। बीते अर्प्रैल से अब तक 25 हजार से अधिक लोगों को निःशुल्क उपचार एवं दवा की सुविधा मिली है। लगभग 400 बाजारों में मोबाइल मेडिकल टीम ने पहुंचकर लोगों को जांच और इलाज की सुविधा दी है। हाट बाजार क्लिनिक से 28 मरीजों को उचित जांच और उपचार के लिए जिला चिकित्सालय रेफर कर सुविधा उपलब्ध कराई गई है।


मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से लोगों के चौखट तक पहुंचा हॉस्पिटल


मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जिले में सभी नगरीय निकायों में चार मोबाइल मेडिकल यूनिट का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से अब तक 979 शिविरों में 50 हजार 909 मरीज लाभान्वित हुए हैं जिनमें से 36 हजार 176 लोगों को आवश्यक दवाईयां दी गयी तथा 15 हजार 316 का लैब टेस्ट हुआ। नगर पालिका निगम चिरमिरी में 2 एमएमयू संचालित है जिसके माध्यम से अब तक 43 हजार 107 मरीज लाभान्वित हुए, जिनमें से 30 हजार 387 लोगों को आवश्यक दवाईयां दी गयी तथा 12 हजार 308 का लैब टेस्ट हुआ है। नगरनिगम चिरमिरी में योजना के पहले चरण से ही एमएमयू के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। द्वितीय चरण में अप्रैल माह से नगरपालिका परिषद बैकुण्ठपुर तथा शिवपुर चरचा, मनेन्द्रगढ़ और नगर पंचायतों खोंगापानी, झगराखांड और नई लेदरी में भी एमएमयू के जरिये स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच रही हैं।

नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर तथा शिवपुर चरचा में एमएमयू के द्वारा अब तक 3 हजार 835 मरीजों ने जांच कराकर, 2 हजार 786 ने आवश्यक दवाईयां तथा 1 हजार 769 ने लैब टेस्ट का लाभ उठाया है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ में अब तक 3 हजार 967 मरीजों ने जांच कराया, 3 हजार को आवश्यक दवाईयां तथा 1 हजार 239 को लैब टेस्ट की सुविधा मिली है।


धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना से मरीजों और उनके परिजनों को दवाइयों के महंगे खर्च से राहत

शधन्वंतरी मेडिकल स्टोर सभी नगरीय निकायों में संचालित है। धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना के जिले में प्रारंभ से अब तक 10 हजार 643 हितग्राहियों द्वारा दवाइयां खरीदी गई हैं। दवाईयों का एम.आर.पी विक्रय मूल्य राशि 1 करोड़ 32 लाख 54 हजार रूपये रहा, जिसमें छूट के पश्चात् हितग्राहियों को 56 लाख 71 हजार की आधी से कम कीमत पर दवाईयां मिली। इससे हितग्राहियों को 75 लाख 83 हजार रूपये की बचत हुई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!