अंबिकापुर: स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अंतर्गत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 के थीम कचरा मुक्त भारत के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हो रहा है।


इसी कड़ी में कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन और सीईओ जिला पंचायत के निर्देशन में गत शनिवार को जनपद पंचायत अंबिकापुर के सभाकक्ष में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम अंतर्गत स्वच्छता संवाद सह शपथ तथा स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम किया गया। स्वच्छता संवाद का आयोजन अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्राम सचिवों की उपस्थिति में शुरू किया गया। इसमें ग्राम पंचायतों में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत होने वाली गतिविधियों की सचिवों को जानकारी दी गई और स्वप्रेरणा से श्रमदान करने के साथ स्वच्छता शपथ दिलाई गई।


स्वच्छता ही सेवा-2023 स्वेच्छा और श्रमदान की भावना के साथ-साथ सफाई मित्रों के सहयोग से स्थानीय निकायों में संपूर्ण स्वच्छता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। स्वच्छ भारत मिशन-शहरी और ग्रामीण द्वारा संयुक्त रूप से 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2023 के बीच वार्षिक स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इस पखवाड़े का उद्देश्य भारतीय स्वच्छता लीग 2.0, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर और सामूहिक स्वच्छता अभियान जैसी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से देश भर में करोड़ों नागरिकों की भागीदारी जुटाना है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सार्वजनिक स्थलों का चिन्हांकन किया गया है। इसके लिए लोगों को आदत परिवर्तन के लिए भी लगातार प्रेरित किया जाएगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के सभी सार्वजनिक स्थल में श्रमदान के माध्यम से साफ-सफाई की जानी है। सभी स्वच्छता परिसंपत्तियों का सुधार, पेंटिंग, सफाई व ब्रांडिंग भी हो रही है। साथ ही स्वच्छता प्रतियोगिता, पौधरोपण, स्वच्छता शपथ, का आयोजन हो रहा है। 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर के मध्य सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का आयोजन एवं केन्द्र पोषित योजना में लाभ हेतु सिंगल विंडो वेलफेयर कैंप व हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा। अभियान के तहत पंचायत प्रतिनिधियों से स्वच्छता संवाद एवं स्वच्छता ही सेवा अभियान का ब्राउज़र पम्पलेट, पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!