अंबिकापुर: शासन की महत्वकांक्षी योजना बेरोजगार भत्ता के परिपालन में शासन के के निर्देशानुसार विकासखंड उदयपुर के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सलका दल क्रमांक 5 में बेरोजगार भत्ता पंजीयन एवं सत्यापन केंद्र का उद्घाटन अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) शिवानी जयसवाल की मुख्य आतिथ्य में किया गया.

उद्घाटन सत्र में डॉ एजाज हाशमी नायब तहसीलदार तहसील उदयपुर के द्वारा विस्तारपूर्वक उपस्थित ग्राम वासियों को बताया गया कि किस प्रकार के लोग बेरोजगारी भत्ता पंजीयन के लिए अपना पंजीयन करा सकते हैं. एवं कौन-कौन लोग पात्र होंगे तथा विकासखंड स्तर पर बेरोजगारी भत्ता पंजीयन के लिए किस प्रकार की तैयारी की गई है. इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझाइए गया . श्री पारस पैकरा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयपुर के द्वारा अधिक से अधिक पंजीयन के लिए ग्राम वासियों को प्रोत्साहित किया गया तथा उपस्थित राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को बेरोजगार भत्ता पंजीयन में उनके कर्तव्य के बारे में बताया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती शिवानी जयसवाल अनुविभागीय अधिकारी( रा) अनुभाग उदयपुर जिला सरगुजा के द्वारा उपस्थित ग्राम वासियों से एक-एक कर पूछा गया कि वे बेरोजगारी भत्ता पंजीयन के लिए पात्र हैं अथवा अपात्र हैं. यदि भी अपात्र है तो क्यों और उसके बारे में भी उन्हें जानकारी प्रदान की गई. तथा उनसे लगभग 1 घंटे बातचीत के दौरान बताया गया की पंजीयन किस प्रकार कराया जाना है .और आपके ग्राम स्तर पर पंजीयन धान बिक्री केंद्र एवं विद्यालय में मुफ्त किया जाना है. शासन की दूसरी योजना सामाजिक एवं आर्थिक अंकेक्षण सर्वे के बारे में भी स्वयंसेवकों को बताते हुए उन्हें लोगों तक इस बात को पहुंचाने का आह्वान किया कि अधिक से अधिक संख्या में लोग इस सर्वे में सक्रिय योगदान प्रदान करें .

कार्यक्रम में करारोपण अधिकारी उदयपुर, विद्यालय के एसएमडीसी अध्यक्ष रामनारायण ,एसएमडीसी उप समिति सदस्य भरत लाल गुप्ता, ग्राम वासियों की ओर से घनश्याम सिंह ,अनिल दास ,शिवकुमार ,शिव चरण सिंह के साथ अत्यधिक संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे .तथा विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक भी उपस्थित थे. कार्यक्रम के संचालक ऋषि कुमार पांडे ने सभी विद्यार्थियों एवं ग्राम वासियों को शासन की योजना के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया तथा अधिक से अधिक संख्या में लोगों से इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आह्वान किया. तथा साथ ही सभी ग्राम वासियों से अनुरोध किया कि आप लोग अपने आप मैं कौशल उत्पन्न करें जिससे कि आपको अधिक से अधिक संख्या में रोजगार प्राप्त हो सके.।

इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य सुश्री मेरी बहालन धान ने सभी उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों ,ग्राम वासियों एवं बच्चों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विद्यालय की जनसंख्या एवं विद्यालय गतिविधियों के बारे में बताया गया . साथ में यह भी बताया गया कि आपके पास भत्ता एक अवसर के रूप में है जिसका उपयोग आप अपने कौशल विकास के लिए करते हुए स्वरोजगार उत्पन्न करने का प्रयास करें. इसलिए आप इस राशि का सदुपयोग करें और इसे शासन द्वारा प्राप्त एक स्कॉलरशिप के रूप में देखें. आपको इस पर आश्रित रहने की आवश्यकता नहीं है. कार्यक्रम में आशीष इक्का व्याख्याता जीव विज्ञान व्यायाम शिक्षक श्रीजी आर महेंद्र राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक कृष्ण कुमार वीरेंद्र बबलू अर्चना गरिमा का विशेष योगदान रहा

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!