दो पक्षों में वाद विवाद, मामला पहुंचा थाना

कुसमी/अंबिकेश गुप्ता: हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रभाग सामरी के विभिन्न ग्राम पंचायतो में संचालित बक्साईट खादान पर ट्रकों में बॉक्साईट लोंडिंग को लेकर विवाद की स्थिती तब उत्पन्न हों गई. जब कुसमी ट्रक मालिको ने विगत एक महीने से बॉक्साईट लोंडिंग में हो रहीं परेशानियों को ध्यान में रखते हुवें शासन – प्रशासन से गुहार लगाने के बाद मांगो को पूरी नहीं किये जाने पर विवश होकर बॉक्साईट परिवहन में लगे दर्जनों ट्रकों को सड़क किनारे रोक-कर अपनी मांगो को पूरा करने पर अड़ गए।

उल्लेखनिय हैं की सामरी इलाके में हिन्डालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा ठेकेदारी प्रथा से दो कॉन्ट्रैक्टरों को बॉक्साईट खदानों से माइनिंग व ट्रांसपोटिंग का कार्य संचालित करने दिया गया हैं. यहां आये दिन रुक-रुक कर बॉक्साईट लोडिंग में विवाद की स्थिति हिन्डालको महाप्रबंधक के ठेकेदार व शासन – प्रशासन के द्वारा उचित पहल नहीं किये जाने से निर्मित हो रहीं हैं.



जानकारी के अनुसार सामरी व आस-पास ग्राम के निवासीयों में से कई लोगों ने हिंडालको व खदान में कार्य करने के साथ धीरे – धीरे कर स्वम् की सैकड़ो ट्रक वाहन खरीद लिया हैं. तथा सामरी ट्रक मालिकों का एक संघ बनाकर सामरी से अनयंत्र ट्रकों को बाहरी का दर्जा दें दिया गया हैं. सामरी से महज 17 किलोमीटर की दुरी में स्थित कुसमी या सामरी के नजदीक के कई ग्राम पंचायतो के ट्रक आनरों को बाहरी का दर्जा देकर कई तरीके से प्रताड़ित किया जाता हैं. तथा सामरी ट्रक मालिक संघ द्वारा बनाए गए नियमों के सामने अब शासन – प्रशसान भी नसमस्तक नजर आ रही हैं.

कुसमी के ट्रक मालिकों को लोकल में रखने की मांग करते हुवें कुसमी के ट्रक मालिकों ने खान महाप्रबंधक हिंडालको इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रभाग सामरी को विगत दिनों 6 जून को दिए गए आवेदन में अवगत कराया था की विगत कुछ दिनों से कुसमी की गाड़ियों को लोकल में शामिल न कर बाहरी गाड़ीयों के लाइन में रखा गया है जिससे कुसमी के सभी ट्रक मालिकों में रोश है कि जब कुसमी सामरी में माइंस का संचालन हो रहा हैं जिसमें कुसमी ब्लॉक के सभी गाड़ियों को लोकल में लेना चाहिए था. तो उसे बाहर क्यों रखा गया है जो नियम शर्ते सामरी की गाड़ियों के लिए है वही कुसमी के गाड़ियों का भी होना चाहिए. कुसमी के सभी मोटर मालिक गाड़ी बॉक्साइट में लगाकर अपना रोजगार कर रहे हैं जिसे आपके द्वारा बेरोजगार किया जा रहा हैं.

आवेदन में आगे निवेदन करते हुवें बताया गया पूर्व में जो नियम बीकेबी कंपनी व जिएनसी कंस्ट्रक्शन कंपनी में कुसमी सामरी की सभी गाड़ियों को एक लाइन से लोडिंग में भेजा जा रहा था उसी तरह से सभी गाड़ियों को भेजा जाए. ओभर लेबर लगाने पर भी सभी गाड़ियों को एक लाइन से लोडिंग में भेजा जाए. गाड़ी मालिक के ट्रांसपोटिंग का पेमेंट प्रत्येक माह का दूसरे माह के पांच तारीख के अंदर दिया जावे. तथा पिछला बकाया पेमेंट का तत्काल भुगतान किया जावे। आवेदन पर यह भी उल्लेखित किया गया था की 10 दिन के अंदर मांगो का समाधान किया जाए अन्यथा कुसमी के सभी ट्रक मालिक हिंडालको ऑफिस के सामने अपनी-अपनी गाड़ियों से घेराव कर आंदोलन करेगी आंदोलन से उत्पन्न अद्योगिक अशांति की सारी जिम्मेदारी बीकेबी व जीएनसी कंट्रक्शन कंपनी एवं हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड खान प्रभाग कुसमी को ठहराया था. साथ ही इसकी प्रतिलिपि हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एसडीएम, तहसीलदार, एसडीओपी कुसमी व सामरी विधायक को दिया था.

दिवस दिन बीत जाने के बाद किसी प्रकार का पहल नहीं होने के बाद आवेदन में अवगत कराने के अनुसार कुसमी के ट्रक मालिकों ने बिना मार्ग को बाधित किए सड़क के किनारे बॉक्साइट परिवहन में लगे ट्रकों को खड़ा कर 19 जून सोमवार को विरोध जाहिर किया गया. तथा मांगों को पूरी करने पर सभी अड़े रहे. बॉक्साइट परिवहन में लगे ट्रकों को खड़ा करने से नाराज होकर सामरी के ट्रक के दर्जनों मालिक उक्त मामलें की शिकायत करने कुसमी थाना पहुंच गए.

इस तरह हुआ विवाद…

सामरी के ट्रक मालिकों ने कुसमी थाना पहुंच कर जैसे ही मामले को अवगत कराते हुए शिकायत किया. वैसे ही वर्तमान थाना प्रभारी एसआई कोमल तिग्गा अपनी टीम के साथ हिंडालको कार्यालय कुसमी के सामने एकत्र होकर मांगो की पूर्ति के लिए अड़े कुसमी ट्रक मालिकों के पास पहुंचकर समझाइश देते हुए थाना कुसमी में दोनों पक्षों में बातचीत कर समस्या का समाधान करने की बात कर चले गए. जिसके थोड़ी देर जैसे ही नो एंट्री ही समयावधि समाप्त होने पर ट्रकों का आवागमन होना शुरू हुआ. इस बीच एक ट्रक तेज रफ्तार से अनियंत्रित पूर्वक आकर अपनी ट्रक को पार करना चाहा. जिसकी चपेट में आते – आते कुसमी के कुछ ने ट्रक मालिक बाल-बाल बच गए. ट्रक चालक के लापरवाह पूर्वक तेज रफ्तार से गाड़ी पार किए जाने से आक्रोशित ट्रक मालिकों व चालक के बिच हाथापाई की स्थिति निर्मित हो जाने के बाद सामरी के कुछ ट्रक मालिक व बॉक्साईट ठेकेदार के कुछ कर्मचारी कुसमी ट्रक मालिकों के बिच पहुंचकर ट्रकों को खड़े किये जाने का विरोध करते हुवें गाली – गलौज पर उतर गए. जिससे मामला और भी हाई प्रोफाइल हो जाने के कारण पूरी रात बक्साइट परिवहन में लगे ट्रकों को रुकना पड़ा. मामलें की जानकारी जैसे ही जिला पुलिस तक पहुंची तो पुलिस के बड़े अधिकारी व आस-पास थाना के प्रभारी अपनी टीम सहित रात में ही उक्त स्थल पर पहुंच गई. ताकि बड़े विवाद पर स्थिरता बरती जा सकें.

अगले दिन मिला आश्वासन तो बॉक्साइट परिवहन किया गया शुरू

अगले दिन मंगलवार को पुलिस के बड़े अधिकारियों ने सामरी जाकर सामरी के ट्रक मालिकों को व कुसमी थाना परिसर में कुसमी के ट्रक मालिकों से वार्तालाप कर मांगो पर सार्थक पहल का आश्वासन दिया. इस पर लिखित रूप से आवेदन प्रस्तुत करते हुवें कुसमी ट्रक मालिकों ने दो दिवस में मांग पूरा नहीं किये जाने की स्थिति में पुनः कुसमी नगरवासियों के साथ उग्र आंदोलन करने की बात उल्लेखित करते हुवें बॉक्साइट परिवहन शुरू कर दिया गया. जानकारी के अनुसार बुधवार को इस पूरे मामले में दोनों पक्षों को बैठा कर सामंजस की स्थिति बनाने चर्चा किया जाना हैं.

एक पक्ष पर मामला हुवा दर्ज, दूसरे पक्ष ने भी दिया ने आवेदन

सामरी ट्रक मालिकों की ओर से प्रस्तुत आवेदन पर तीन लोगों के खिलाफ 294, 323, 34,506 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया हैं. वही कुसमी ट्रक मालिकों के द्वारा दिया गए आवेदन पर किसी प्रकार का अपराध पंजीबद्ध नहीं किया गया हैं. अपराध पंजीबद्ध कराने मंगलवार देर शाम तक कुसमी ट्रक मालिक कुसमी पुलिस थाना का चक्कर काटते रहें. जिन्हें कुसमी पुलिस द्वारा उच्च अधिकारियों के निर्देशन में आगे की कार्यवाही किए जाने का हवाला दिया गया हैं.

सभी के लिए एक समानता..

मंगलवार को थाना परिसर कुसमी में हुए बैठक में पुलिस के कई बड़े अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार हिंडालको कंपनी के अधिकारी, बॉक्सईट ठेकेदार जिएनसी व बिकेबी कम्पनी के कर्मचारियों ने कुसमी ट्रक मालिकों के समक्ष चर्चा किया. इस दौरान सार्वजनिक रूप से बातें सामने आई की हिंडालको व बॉक्साइट ठेकेदारों द्वारा सभी को एक समानता के अनुसार कतार बद्ध तरीके से लोडिंग करने कहा जाता रहा हैं. किन्तु सामरी ट्रक मालिक कतार बद्ध तरीके से लोडिंग के विपरीत हैं. जिस कारण वाद – विवाद की स्थिति निर्मित होती हैं.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!