बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रेमचंद्र बनर्जी के मार्गदर्शन में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर ‘‘दंपती संपर्क पखवाड़े‘‘ की शुरूआत 27 जून से 10 जुलाई तक किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा रथ को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रेमचंद्र बैनर्जी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। पखवाड़ा रथ के द्वारा जिले के सभी विकासखण्डों में जनसंख्या स्थिरीकरण के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही 11 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2023 तक ‘‘जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा‘‘ कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है। जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार पहल कर रही है। समय-समय पर परिवार नियोजन के साथ-साथ अस्थाई परिवार नियोजन के संसाधनों की सुविधा को अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

इस दौरान प्रत्येक विकासखण्ड के स्वास्थ्य कर्मी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में दंपतियों से मुलाकात कर स्थाई एवं अस्थाई परिवार नियोजन के संसाधनो एवं इसके फायदे की भी जानकारी देंगे। वहीं दो या दो से अधिक संतान वाले दंपतियों को स्थाई परिवार नियोजन अपनाने को प्रेरित करेंगे। आगामी 11 जुलाई 2023 को विश्व जनसंख्या दिवस पर सभी विकासखण्डों के स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य मेला एवं परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता, परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी तथा योग्य दंपतियों को उनकी इच्छा अनुसार सेवा दी जाएगी। बेहतर प्रबंधन व आयोजन के लिए अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!