बलरामपुर:  31 मई 2024 अंतर्राष्ट्रीय धूम्रपान/तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रेना जमील के मार्गदर्शन में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों, शासकीय/अर्द्धशासकीय संस्थानों तथा आमनागरिकों के मध्य जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही सभी शासकीय व अर्द्धशासकीय संस्थाओं को समाज कल्याण विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप समस्त मापदंडों को पूर्ण कर तम्बाकू मुक्त संस्थान घोषित किया गया। जिला पंचायत बलरामपुर में भी उप संचालक समाज कल्याण विभाग  स्टेला खलखो एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रणवीर साय के द्वारा समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को तम्बाकू निषेध का शपथ दिलाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस पर इस वर्ष की थीम ‘‘तम्बाकू उद्योग की हस्तक्षेप में बच्चों की सुरक्षा’’ विषय पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा समस्त आयुष्मान आरोग्य मंदिर में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को सम्मिलित करते हुए 31 मई से 21 जून 2024 तक समूह बनाकर तम्बाकू निषेध शपथ ग्रहण गतिविधियां निरंतर करने की अपील की गई है।
इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग द्वारा बालगृह बलरामपुर में भी उप संचालक समाज कल्याण विभाग चन्द्रमा यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास  बसंत कुमार मिंज, बाल संरक्षण अधिकारी हरिश अब्दुल्ला, चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध सिंह, बालगृह के संचालक प्रभाकर द्विवेदी की उपस्थिति में अंतरराष्ट्रीय तम्बाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बच्चों को धूम्रपान एवं तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर बालगृह के बच्चों द्वारा नाटक प्रस्तुत कर नशा से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!