नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ रविवार को नए संसद भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। ध्वजारोहण समारोह सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले होगा। इस सत्र में संसदीय कार्यवाही पुराने से नए भवन में स्थानांतरित हो सकती है।

लोकसभा सचिवालय के अनुसार धनखड़ नए संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर झंडा फहराएंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और राज्यसभा और लोकसभा में विभिन्न दलों के नेता मौजूद रहेंगे। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि वह ध्वजारोहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे।

उन्होंने शनिवार को राज्यसभा महासचिव पीसी मोदी को पत्र लिखकर काफी देर से निमंत्रण मिलने पर निराशा जताई। उन्होंने लिखा, नए संसद भवन में ध्वजारोहण समारोह के लिए निमंत्रण 15 सितंबर को मिला। कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा कि वह 16 और 17 सितंबर को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के लिए हैदराबाद में हैं। रविवार देर रात दिल्ली लौटेंगे।

बता दें कि सरकार ने 18 सिंतबर से 22 सितंबर के बीच संसद के विशेष सत्र का आयोजन कर रही है। इसकी जानकारी संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी थी। इस विशेष सत्र के बीच संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में स्थानांतरित हो सकती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!