[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संस्था वाले मंत्री और विधायक के निवास चक्कर लगा रहे हैं


बलरामपुर। बलरामपुर जिले के राजपुर में प्राइवेट स्कूल संस्था वाले स्कूल को व्यापार बनाकर रख दिए हैं। राजपुर में संचालित प्राइवेट स्कूल सेंट जेवियर सोमवार को 52 सीट स्कूल बस में 125 बच्चों को ले जा रही थी। सुबह करीब साढ़े नौ बजे अभिभावकों ने हौंडा शोरूम के सामने स्कूल बस को रुकवा कर घंटों प्रदर्शन किया। सूचना उपरांत मौके पर एसडीएम चेतन साहू व थाना प्रभारी अखिलेश सिंह पहुंचकर प्रदर्शन को शांत कराया इसके बाद स्कूल बस को रवाना कर स्थानीय रेस्ट हाउस में सेंट जेवियर के प्राचार्य व अभिभावकों को बुलाकर समझाइश कर बस को दो शिफ़्ट में चलाने को बोला।


आपको बता दे 19 फ़रवरी को कुसमी मार्ग बुढाबगीचा के पास शॉर्ट सर्किट से स्कूली बस में धुआं भर गया था आग पे काबू पाया गया था। मौके पर अफरा तफरी मच गई थी। कक्षा दसवीं के छात्र अमन बेक तत्परता दिखाते हुए बस के पीछे का शीशा तोड़कर बस में सवार सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला था। एसडीएम चेतन साहू ने सेंट जेवियर के प्राचार्य को निर्देशित किया था की स्कूल बस में क्षमता से अधिक बच्चों को न बैठाएं इसके बाद भी सेंट जेवियर के प्राचार्य प्रशासन को चुनौती देते हुए 1 दिन बाद सोमवार को बस क्रमांक 5 सीजी 15 एबी 0701 में 52 सीट बस में 125 बच्चों को बरियों- चांची से बैठाकर राजपुर ला रहा था।आपको बता दें राजपुर महुआपरा में संचालित प्राइवेट स्कूल सेंट जेवियर में करीब 1300 छात्र- छात्राएं पढ़ाई करते हैं शनिवार को छुट्टी होने के बाद करीब साढ़े तीन बजे बस क्रमांक 07 सीजी 15 डीजे 5381 के चालक विनीत बेक भिलाई खुर्द निवासी 52 सीटर बस में भेड़, बकरियों की तरह 122 छात्र -छात्राओं को बस में खड़े कर शंकरगढ़ के मानपुर जा रहा था। कुसमी मार्ग  बुढाबगिचा के पास बस में अचानक शॉर्ट सर्किट से धुआं निकलने लगा था मौके पर अफरा-तफरी मच गई थी मुश्किल से आग में काबू पाया गया था। कक्षा दसवीं के छात्र सेवारी निवासी अमन बेक पिता चंदसाय बेक तत्परता दिखाते हुए हथौड़े से पीछे का शीशा तोड़ सभी स्कूली छात्र- छात्राएं को सुरक्षित बाहर निकाला था। सूचना उपरांत मौके पर एसडीएम चेतन साहू, थाना प्रभारी अखिलेश सिंह, जेल संदर्शक मनोज अग्रवाल, लीलू अग्रवाल मौके पर पहुंच दूसरी बस मंगाकर छात्र-छात्राएं को उनके घर सुरक्षित पहुंचवाया था।

संस्था वाले मंत्री और विधायक के निवास चक्कर लगा रहे हैं

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संस्था वाले स्कॉल बचाने के लिए मंत्री और विधायक के निवास चक्कर लगा रहे हैं। राजनीतिक प्रभाव के कारण इनके ऊपर कार्यवाही नहीं हो रही है। इसी कारण से अपना मनमानी राज चला रहे है। 

इतने बड़े हादसे के बाद भी करवाई नहीं
19 फरवरी को करीब साढ़े तीन बजे बस क्रमांक 07 सीजी 15 डीजे 5381 के चालक विनीत बेक भिलाई खुर्द निवासी 52 सीटर बस में भेड़, बकरियों की तरह 122 छात्र -छात्राओं को बस में खड़े कर शंकरगढ़ के मानपुर जा रहा था। कुसमी मार्ग  बुढाबगिचा के पास बस में अचानक शॉर्ट सर्किट से धुआं निकलने लगा था मौके पर अफरा-तफरी मच गई थी मुश्किल से आग में काबू पाया गया था। बच्चों को बस का शीशा तोड़ बाहर निकाला गया था दर्जनों बच्चों को हाथ, पैर में चोट लगी थी इसके बाद भी संस्था के ख़िलाफ़ आज तक केस दर्ज नही हो पाया।

आरटीओ नियम का पालन नही

स्कूल बस 52 सीटर के स्थान पर 125 बच्चों को भेड़ बकरियों की तरह बस में खड़ा कर भेजा जा रहा है। आरटीओ वाले को सब मालूम होते हुए भी शांत बैठ तमाशा देख रहे हैं आए दिन सड़क दुर्घटना हो रही है। प्राइवेट स्कूल संचालक नियम कानून को ताक में रखकर स्कूली बस चला रहे हैं इनके ऊपर राजनीतिक प्रभाव के कारण प्रशासनिक कार्रवाई नही होती।

प्राइवेट स्कूल में फीस और बस भाड़ा अधिक है

बलरामपुर जिले के राजपुर में प्राइवेट स्कूल वाले शिक्षा को व्यापार बना दिए हैं। नियम और कानून को ताक में रखकर स्कूल संचालित कर रहे हैं। प्राइवेट स्कूल वाले प्रशासन के गाइड लाइन को दर किनार कर स्कूल फीस और बस भाड़ा वसूल रहे हैं। अभिभावकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जो अभिभावक  संस्था के विरुद्ध शिकायत करते हैं उनके बच्चे को शिक्षकों के द्वारा परेशान किया जाता है।


क्या कहते है अधिकार

दोनो स्कूल बस को जब्त कर थाना में खड़ा करवाया गया है आरटीओ और जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन बनाकर भेजा जा रहा है। स्कूल बस में अब सीट से अधिक छात्र- छात्राएं नही चलेंगे। स्कूल बस अब दो शिफ़्ट में चलेगी।

चेतन साहू, एसडीएम राजपुर।


ओवर लोड़ दोनों स्कूल बस पर 10 हज़ार रुपए फाइन किया गया है।अखिलेश सिंह, थाना प्रभारी राजपुर।


मामला प्रकाश में आया है सेंट जेवियर्स संस्था वाले  क्षमता से अधिक बच्चों को बस में बैठाकर चल रहें है परमिट निरस्त की कार्यवाही की जाएगी।

एसएल लकड़ा आरटीओ, बलरामपुर।

बसों के परिचालन में उपेक्षा पूर्ण आचरण भारतीय दंड विधान की धारा 287 व क्षमता से अधिक संख्या में परिचालन मोटर यान अधिनियम की धारा 194 ए के तहत दंडनीय अपराध है। ऐसे मामलों में चिंता स्वाभाविक है जब खासकर स्कूल बसों के संचालन की स्थिति हो, बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर समुचित कार्यवाही की जानी चाहिए।
सुनील सिंह, कांग्रेस जिला प्रवक्ता व अधिवक्ता राजपुर।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!