आशीष कुमार गुप्ता: CGMP NEWS

अम्बिकापुर /सेदम न्यूज: सरगुजा जिले के बतौली में पांच वर्ष पहले गुमी नाबालिक बच्ची की परिजनों द्वारा जानकारी देने के बावजूद नहीं ढूंढ सकी बतौली पुलिस की लापरवाही को लेकर जय शकुंतला वेलफेयर फाउंडेशन की सैकड़ों महिलाओं के द्वारा पुलिस प्रशासन के विरुद्ध धरना प्रदर्शन कर मामले की पुनःजांच करने हेतु ज्ञापन सौंपा गया ।तत्पश्चात उग्र रूप से नारेबाजी करते हुए बतौली थाने से लेकर बतौली चौक तक रैली निकाल विरोध जताया ।

गौरतलब है कि बतौली बिलासपुर निवासी मदीम साय की सुपुत्री देवंती प्रजापति जो 2018 मे 13 साल की थी जब उसकी गुमशूदकी की जानकारी दी गई जो अबतक नहीं मिली है । इसी के विरुद्ध धरना प्रदर्शन एवं बच्ची के गुमशुदा होने की जांच पुनः करने हेतु आवेदन दिया गया। जय शकुंतलावेलफेयर फाउंडेशन दारा बताया गया की लगातार कुछ महीनों में बतौली के कई पंचायत से बच्चीयों के गायब होने की खबर आ रही है , परंतु पुलिस प्रशासन द्वारा लापरवाही नजर आती है । जिससे उनके परिजन ही संतुष्ट नहीं हैं।

बालिका तस्करी के साथ ही इस क्षेत्र में बाल मजदूरी की संख्या भी बढ़ती जा रही है। संस्था के सदस्यों के द्वारा पुलिस प्रशासन को सहयोग देने हेतु ग्राम में परिजनों को अपने स्तर पर जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। आदिवासी क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे अपराध को देखते हुए पुलिस पेट्रोलिंग भी दूरस्थ क्षेत्रों में बढ़ाने की मांग की गई है। इसके साथ ही संस्था के सदस्यों द्वारा समय -समय पर सभी पंचायतों में भ्रमण कर असामाजिक गतिविधियों को भी पुलिस प्रशासन के सामने लाया जाएगा। इस उद्देशय में बतौली ब्लाक की सभी ग्राम पंचायत एवं जिला के अन्य क्षेत्रों से भी महिलाएं आदिवासी दलित एंव अन्य वर्गों की बच्चीयों एंव महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए जुड़ रही हैं।

इस सम्बध में एसडीओपी धुर्वेश जायसवाल ने कहा कि महिला संगठन के द्वारा पुनःआवेदन दिया गया है बच्ची नाबालिक है तो 363 के तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!