Vande Bharat Express train: भारत के वंदे भारत एक्सप्रेस ने शुक्रवार को अपने ट्रायल रन में 180 किलेमिटर प्रति घंटे की स्पीड लिमिट को पार कर लिया. इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्विटर पर लिखा, “वंदे भारत-2 स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा सेक्शन के बीच 120/130/150 और 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से शुरू हुआ.”
बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की प्रारंभिक जांच के दौरान वाशिंग पिट में धुलाई व सफाई की गई. इसके अलावा ट्रेन के सभी प्रकार के उपकरणों और पैनलों की भी जांच की गई. वंदे भारत का स्पीड ट्रायल कोटा-नागदा रेलवे सेक्शन पर विभिन्न गति स्तरों पर किया गया था.

आरडीएसओ (अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन) की टीम ने नए डिजाइन किए गए वंदे भारत ट्रेन सेट के साथ 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परीक्षण गति के साथ ट्रेन सेट के 16 कोचों के प्रोटोटाइप रेक का विस्तृत दोलन परीक्षण किया है.

कोटा मंडल में विभिन्न चरणों के परीक्षण किए गए. प्रथम चरण का ट्रायल कोटा व घाट का बरना, दूसरा घाट का बरना व कोटा, तीसरा ट्रायल कुर्लासी व रामगंज मंडी के बीच डाउन लाइन पर, चौथा व पांचवां ट्रायल कुर्लासी व रामगंज मंडी के बीच डाउन लाइन पर तथा छठा ट्रायल कुर्लासी और रामगंज मंडी और लाबान के बीच डाउन लाइन डाउन लाइन पर की गई. इस दौरान कई जगहों पर गति 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को छू गई. वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से भारत में निर्मित है.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!