बलरामपुर: भारत सरकार की योजनाओं से आम नागरिकों एवं ग्रामीणों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा के जरिये अंतिम क्षेत्र में पहुंचकर लोगों को निरंतर जागरूक कर महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब तक तिथिवार जिले के 33 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों के बीच काफी उत्साह देखा गया। जिसमे आज 22 दिसम्बर 2023 को जिले के विकासखण्ड रामचंद्रपुर के ग्राम पंचायत विजयनगर, गम्हरिया, विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत सिहार, लडूवा, विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत महुली, गोवर्धनपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने उत्साह के साथ सहभागिता निभाया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराने के साथ ही प्रत्येक पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं से लाभान्वित करना है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से धरती कहे पुकार के नाट्य मंचन कर जैविक खेती के उपयोग, पोषक आहार, स्वच्छता इत्यादि के लिए प्रधानमंत्री के संकल्प अनुरूप सभी महत्वपूर्ण योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत अब तक योजनाओं से लाभ लेने वंचित, छूटे हुए पात्र लोगों को चिन्हांकित कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही शासन की योजनाओं से लाभान्वित हो चुके लाभार्थियों ने अपने घर-परिवार और जीवन में आये बदलाव के बारे में मेरी कहानी-मेरी जुबानी साझा कर अन्य लोगों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस दौरान उपस्थित सभी लोग प्रचार वाहन के माध्यम से केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी तथा प्रधानमंत्री के विकसित भारत संकल्प सन्देश को सुन भी रहे हैं। साथ ही ग्रामीणों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंशानुरूप विकसित भारत के निर्माण की शपथ भी दिलाई जा रही है।

कार्यक्रम स्थलों में विभिन्न विभागों द्वारा जनसामान्य को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु विभागीय स्टॉल भी लगाया जा रहा है, जिसमें कृषि के साथ ही पशुपालन, मत्स्य पालन हेतु हितग्राहियों का केसीसी बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान कार्ड, खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र भरवाया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच करने के साथ ही निःशुल्क दवाई भी वितरित की जा रही है। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक द्वारा प्राकृतिक खेती, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के संबंध में किसानों को जानकारी दी गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!