बलरामपुर: केन्द्र सरकार की प्रमुख एवं महत्वाकांक्षी योजनाओं को गांव के अंतिम छोर तक जागरूकता लाने हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 16 दिसम्बर 2023 को सायं 4 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअल शुभारंभ किया जाएगा।

जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल क्रियान्वयन हेतु कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं का धरातल पर वंचित लोगों तक समयानुसार पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला स्तर, ब्लॉक स्तर पर विभिन्न नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। ग्राम पंचायत स्तर पर भी समिति गठित कर स्वागत तथा उत्सव समिति का गठन किया गया है। कलेक्टर श्री एक्का ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले के सभी 468 ग्राम पंचायतों में निर्धारित रूट अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा जागरूकता वैन के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ पात्र एवं लक्षित लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसंबर से प्रारंभ होकर 26 जनवरी 2024 तक चलेगी, जिसमें भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा।

रजखेता, आरागाही तथा शंकरगढ़ से होगा विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ
जागरूकता वैन के माध्यम से होगा योजनाओं का प्रचार प्रसार
प्रधानमंत्री के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के साथ जिले के विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम पंचायत रजखेता, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत आरागाही तथा शंकरगढ़ से संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। उक्त तीनों स्थलों पर प्रधानमंत्री के शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके उपरांत तय रूट के आधार पर निर्धारित ग्राम पंचायतों में संकल्प यात्रा के माध्यम से विभागीय गतिविधियों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी, जिसमें प्रमुख रूप से सतत कृषि गतिविधियों पर सत्र आयोजन, ड्रोन का प्रदर्शन, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, जैविक कृषि आदि विषय से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसके लिए बलरामपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार हेतु 3 वैन आबंटित की गई है, जिसके माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा अन्तर्गत जनहितैषी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और प्रचार-प्रसार करते हुए केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों से उनके अनुभव को साझा किया जाएगा।

विभागीय स्टॉल-कैम्प के माध्यम से दिया जाएगा योजनाओं का लाभ
ग्राम पंचायतों में होगी स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्था
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ लक्षित तथा वंचित लोगों तक योजनाओं के लाभ सुनिश्चित करने के लिए विभागवार शिविर लगाकर पीएम उज्ज्वला नवीन पंजीयन, किसान क्रेडिट कार्ड पंजीयन, आधार अपडेशन, मुद्रा लोन, पीएम स्वनिधि आदि योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर टी.बी. परीक्षण, एन.सी.डी. सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग जांच के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच का भी लाभ दिया जावेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!